पर्यावरण के लिए जागरूक हो रहे है रतलामवासी एवं युवा, बनाई नीम गिलोय हब एवं बचाये पीपल के वृक्ष….

0

News By – विवेक चौधरी 

रतलाम (न्यूज़ इंडिया 365) 10 अगस्त 2020। रतलाम जिले के रहवासी एवं युवा पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के लिए जागरूकता का प्रमाण प्रस्तुत कर रहें है। पूर्व में भी “मध्यप्रदेश जनअभियान” के रत्नेश विजयवर्गीय एवं उनके साथियों ने हजारों की संख्या में गिलोय की कलम का वितरण किया था। तथा रतलाम गायत्री परिवार की युवा इकाई “दिया” के विकास शैवाल एवं उनके साथियों ने वेस्ट मटेरियल से तुलसी एवं गिलोय के गमले तैयार कर शहरवासियों में वितरित किये थे। इस बार भी रतलामवासियों ने कुछ ऐसा ही प्रयास किया है।

गोपाल गौशाला नामली में बनाई नीम गिलोय हब

जिले के नामली में सैकड़ो पेड़ो पर गिलोय की कलम लगाई गई। एवं देश प्रदेश से कोरोना मुक्ति हेतु युवाओं ने गायत्री मंत्र का सामूहिक जाप भी किया गया। नीम गिलोय को आयुर्वेद में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक माना जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय के इसी विशेषता को ध्यान में रखकर गौपाल गौशाला परिसर के सैकड़ो नीम के पेड़ों के पास गिलोय की कलम रोपी गई, ताकि भविष्य में आवश्यकता होने पर नीम गिलोय सुलभता से उपलब्ध हो सके। इसके साथ ही प्रदेश से कोरोना मुक्ति हेतु युवाओं ने गायत्री महामंत्र का सामूहिक जाप भी किया गया। युवाओं को म.प्र अभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय, पर्यावरण टोली के जिला मीडिया प्रभारी मनीष अग्रवाल, परिषद के विकासखण्ड समन्वयक शिवशंकर शर्मा के द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया गया। इस अवसर पर जीवदया परिवार के सदस्य पंकज जैन, धर्मेन्द्र सिंह, हेमंत पॉचाल, लाखन सिंह राठौर, लखन कुमावत, रितेश गेहलोत, सावरा राठौर, अंकित राठौर, रिषभ संघवी, प्रकाश परमार, जोगीलालजी पाचॉल, राकेश देवडा, श्यामसुंदर परिहार, बंशीलाल कुमावत, रमेश गुजरिया, ग्राम पलदुना के प्रहलाद गहलोत, मदन पांचाल आदि उपस्थित थे।

वरिष्ठ भी पीछे नहीं रहे, बचाये पीपल के पेड़

पर्यावरण जागरूकता में वरिष्ठजन भी अपना योगदान देने से पीछे नहीं हट रहे है। शहर के 03 वारिष्ठ नागरिकों की पहल पर पीपल के 03 पेड़ ट्रांसप्लान्ट किये गए। रतलाम शहरवासी विनय मोघे (उम्र 63) के घर की छत की दीवार पर 3 पीपल के पेड़ उगकर 10 फीट के लगभग हो गये थे। यह 10-12 वर्ष पुराने बताए जा रहे है। घर की मरम्मत के दौरान इन्हें काटकर फेंकने की बात होने लगी तभी विनय मोघे और उनकी घर्मपत्नी (उम्र 57) ने कहा पीपल को काटने की बजाय उसे अन्य जगह ट्रांसप्लान्ट कर लगाया जाना उचित रहेगा। तब उन्होंने वरिष्ठ समाजसेवी द्वारकाप्रसाद अग्रवाल (उम्र 80) की सलाह तथा पर्यावरण टोली के जिला मीडिया प्रभारी मनीष अग्रवाल और म प्र. जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय के मार्गदर्शन में पीपल के तीन पेड़ो को शास्त्री नगर शिवमंदिर गार्डन में ट्रांसप्लान्ट किया गया। पेड़ की ट्रिमिंग व गौमूत्र, जैविक खाद, आदि डालकर इसके रक्षण का भी प्रबंध किया गया। इस कार्य मे पीपल पेड़ के संरक्षक मनोज गुप्ता द्वारा भी सहयोग प्रदान किया गया गया।