पश्‍चिम रेलवे की प्रथम किसान रेल का शुभारंभ रतलाम मंडल से…

0

News By – विवेक चौधरी

रतलाम 23.11.2020। पश्‍चिम रेलवे की प्रथम किसान रेल का शुभारंभ रतलाम मंडल से होगा। रतलाम मंडल के लक्ष्‍मीबाई नगर से पश्चिम रेलवे की प्रथम किसान रेल का शुभारंभ 24 नवम्‍बर, 2020 को इंदौर सांसद शंकर लालवानी द्वारा किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रवक्‍ता ने बताया कि केन्‍द्र सरकार द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने की प्रतिबद्धता के तहत भारतीय रेलवे द्वारा किसानों के उत्‍पादों को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर परिवहन करने के लिए सस्‍ता एवं शुलभ साधन उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इसके तहत एक स्‍थान के उत्‍पाद को आवश्‍यकता अनुसार दूसरे शहर तक पहुँचाने का कार्य करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा किसान रेल नाम से ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है।

पश्‍चिम रेलवे जोन में रतलाम मंडल द्वारा पहली बार किसान रेल का परिचालन का शुभारंभ किया जा रहा है। 24 नवम्‍बर, 2020 से फरवरी 2020 तक प्रति मंगलवार को लक्ष्‍मी बाई नगर – न्‍यू गुवाहाटी – लक्ष्‍मीबाई नगर के मध्‍य किसान रेल का परिचालन किया जाएगा।

24 नवम्‍बर, 2020 को किसान रेल के उद्घाटक सेवा शुभारंभ की जा रही है। पश्‍चिम रेलवे की इस प्रथम किसान रेल में प्‍याज की लोडिंग की जा रही है जिसमें लगभग 20 सामान्‍य श्रेणी के कोच रहेंगे तथा प्रति कोच 10 टन के हिसाब से 18 कोच में लगभग 180 टन प्‍याज की लोडिंग की जाएगी तथा 02 कोच खाली रहेंगे जिसमें रास्‍ते में पड़ने वाले स्‍टेशनों से लोडिंग की जा सकेगी। किसानों को आकर्षित करने के लिए रेलवे द्वारा किसानों को इस प्रकार के माल परिवहन पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। किसान रेल दोनों दिशाओं में संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, छपरा ग्रामीण, हाजीपुर, कटीहार, किशनगंज, न्‍यू जलपाईगुड़ी स्‍टेशनों पर ठहरेगी।