जिला चिकित्‍सालय रतलाम में चिकित्‍सकों के लिए पीजी डिप्‍लोमा कोर्स प्रारंभ

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 28 दिसम्बर 2020/ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अंतर्गत उत्‍कृष्‍ट स्‍वास्‍थ्‍य सेवाऐं उपलब्‍ध कराने के लिए शासन द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी अनुक्रम में राज्‍य सरकार द्वारा कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन मुंबई द्वारा प्रदेश के 19 जिलों में चिकित्‍सकों के लिए पोस्‍ट ग्रेजुएट डिप्‍लोमा कोर्स आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रदेश के 19 जिलों में रतलाम के जिला चिकित्‍सलय को इस कार्य हेतु चिन्हित किया गया है । वर्तमान में पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्स के अंतर्गत डी आर्थो, शिशु स्‍वास्‍थ्‍य, मेडिसीन एवं सर्जरी के लिए कोर्स प्ररंभ किए गए हैं। रतलाम जिले में वर्तमान में प्रत्‍येक विधा में दो दो चिकित्‍सक डिप्‍लोमा कार्स कर रहे हैं। इसी अनुक्रम में लायब्रेरी हॉल तथा लेक्‍चरर हॉल तैयार किए जा रहे हैं। इस क्रम में पाठयक्रम संचालन की प्रगति का निरीक्षण करने के लिए स्‍टेट कंसल्‍टेंट जावेद खान द्वारा निरीक्षण किया गया। उन्‍होने सीएमएचओ, डीपीएम डॉ. अजहर अली तथा पाठयक्रम प्रभारी डॉ. बी.एल. तापडिया से मिलकर चर्चा की और गुणवत्‍ता बढाने के संबंध में आवश्‍यक चर्चा विमर्श किया।

सीएमएचओ डॉ . प्रभाकर ननावरे ने बताया कि शासकीय चिकित्‍सकों के विषय विशेष में दक्ष होने से ब्‍लॉक स्‍तर पर विशेषज्ञ चिकित्‍सक उपलब्‍ध हो सकेंगे जिससे ग्रामीण स्‍तर पर भी लोगों को सेवाओं का लाभ मिलेगा और रेफरल केस में कमी आएगी।