कोरोना वैक्सीन के प्रोडक्शन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कही ये बड़ी बात…

0

News by – नीरज बरमेचा 

कोरोना वैक्सीन के प्रोडक्शन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, 18+ सभी लोगों के लिए इतने कम समय में टीका तैयार करना आसान काम नहीं

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के बीच अब वैक्सीनेशन अभियान में तेजी की मांग जोर पकड़ रही है. हालांकि, केंद्र और राज्य की सरकारों ने 18+ सभी लोगों को वैक्सीन की डोज देने के लिए कमर कस ली है. इसके साथ ही देशभर में वैक्सीन की डिमांड भी बढ़ गयी है. दरअसल, कोरोना के खिलाफ जंग में एकमात्र हथियार इसकी वैक्सीन बताई जा रही है. हालांकि, देश में कई राज्य की सरकारों की ओर से वैक्सीन की कमी की शिकायतें मिल रही हैं. इन सबके बीच, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर देश के लोगों के बीच सही जानकारी शेयर की जानी चाहिए.

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया एक स्पेशलाइज प्रोसेस है. इस कारण रातो रात इसके प्रोडक्शन को बढ़ा देना इतना आसान नहीं है. भारत जैसे ज्यादा आबादी वाले देश में सभी व्यस्कों के लिए कम समय में वैक्सीन की डोज तैयार करना मुश्किल टॉस्क है. उन्होंने कहा कि कई एडवांस देश और वहां की कंपनियों ने इसी तरह की समस्या का सामना किया है. पूनावाला ने कहा कि भारत सरकार के साथ हमलोग बीते वर्ष अप्रैल से एक साथ मिलकर वैक्सीन को तैयार करने की प्रक्रिया में काम कर रहे है और हमें भरपूर सहयोग भी मिला है.

अदार पूनावाला ने कहा कि अबतक हमें 26 करोड़ डोज के ऑर्डर मिले है, जिसमें 15 करोड़ डोज सप्लाई कर दिया गया है. साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को आने वाले कुछ महीनों में कोविशील्ड वैक्सीन की 11 करोड़ डोज की डिलीवरी के लिए पूरे 1732.50 करोड़ रुपये एडवांस दिए गए हैं. पूनावाला ने कहा कि सेकेंड चैनल में 11 करोड़‍ डोज की स्पलाई राज्यों को प्राइवेट अस्पतालों को किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान को पूरा करने के मिशन में हमलोग जुटे हुए है, ताकि कोरोना के खिलाफ जंग में देश को विजय हासिल हो सकें.


https://chat.whatsapp.com/LCzvECTAPDkKFxOUPjFWkz
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here