एक बार फिर फिसली रतलाम झाबुआ के कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया की जबान, क्या आपने देखा वीडियो?

0

News By – विवेक चौधरी 

(www.newsindia365.com)कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की महत्वाकांक्षी गरीबी हटाओ योजना “न्याय” की अस्पष्टता के कारण उनके अपने सांसद नेता आदि ही योजना के साथ न्याय नही कर पा रहे है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वोट बैंक को आकर्षित करने के उद्देश्य से लाई गई न्यूनतम आय ग्यारेन्टी योजना को कांग्रेस एवं उसके समर्थक मास्टर स्ट्रोक बता रहें है। समर्थक MIG 72000 (मिनिमम इनकम ग्यारेन्टी) के राकेट उड़ा रहे है, लेकिन योजना के विवरण देने में सबकी अपनी अपनी राय सामने आ रही है। न्याय योजना की घोषणा के दिन राहुल गाँधी ने इसे टॉप अप योजना बताया था। जबकि अगले दिन कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि यह टॉप अप स्कीम नही है। पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम भी अपने संवाद में प्रभावित नही कर पाए। साथ ही अन्य कांग्रेसी नेता विभिन्न मंचो पर अलग अलग राग अलापते नज़र आये। योजना के संभावित लाभान्वितों की पात्रता क्या रहेगी? 6 हजार प्रति माह मिलेगा या 12 हजार की आय में कम पड़ने वाली राशि मिलेगी? परिवार में इस स्कीम के पात्र कौन कौन होंगे?

एक व्यक्ति या परिवार के लिए अधिकतम सहायता राशि क्या होगी? इन सब पर अभी अस्पष्टता नज़र ही आ रही है। न्याय योजना के लिए एक बड़ी राशि की व्यवस्था करनी पड़ेगी। इसके लिए नए या बढ़े हुए कर संभावित रहेंगे। क्योंकि आय के नए स्त्रोत पैदा करना बहुत जरूरी होगा। तथा यह भी संभव है कि कई कल्याणकारी योजनाएं बन्द करनी पड़े या प्रभावित हो। इन सब पर भी कोई स्पष्ट जवाब सामने नही आया है। प्रदेश में किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा के उपरांत इस प्रकार का प्रभाव महसूस किया जा रहा है।

जब न्याय योजना के उलझन में कांग्रेस के बड़े बड़े नेता है तो स्थानीय नेताओं के क्या कहने। ऐसा ही एक नज़ारा इन दिनों क्षेत्र में एक वीडियो के रूप में वायरल हो रहा है। इसमें रतलाम झाबुआ के कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए समझाइश देते नजर आ रहे है। एक कार्यक्रम में लिए इस वीडियो में न्याय योजना को समझाने के चक्कर मे वे खुद ही उलझते नज़र आ रहे है। वीडियो में सांसद भूरिया कभी 72 हजार रुपये महीना तो कभी 12 हजार रुपये प्रति माह देने की बात कह रहे है। वैसे उनके साथी नेता पीछे से सांसद महोदय को सुधार करने के लिए मदद भी करते नज़र आये लेकिन सांसद जी न्याय स्कीम के गणित ज्ञान के साथ न्याय नही कर पाए। वैसे यह पहली बार नही हुआ है कि कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया की जुबान फिसली हो। वो ऐसा पहले भी कर चुके है।

देखे वीडियो : –