WhatsApp में बिना आपकी मर्जी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा कोई जानिए कैसे?

0
`
फाइल फोटो

Facebook के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने बुधवार यानी आज इस बात की घोषणा की है कि कंपनी नए प्राइवेसी सेटिंग को रोल आउट कर रही है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इसकी मदद से यूज़र तय कर पाएंगे कि कौन उन्हें व्हाट्सऐप  ग्रुप में जोड़ सकता है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में ग्रुप के लिए इनवाइट सिस्टम को भी जोड़ा गया है। लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) से पहले यह नया अपडेट बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा क्योंकि राजनीतिक पार्टियां आम जनता को प्रभावित करने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स और सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल करती हैं।

व्हाट्सऐप ने बुधवार को प्रेस नोट में कहा कि नए प्राइवेसी सेटिंग और इनवाइट सिस्टम आने के बाद यूज़र को मिलने    वाले ग्रुप मैसेज  पर उनका  अधिक  कंट्रोल रहेगा। अगर आप खुद को नए ग्रुप में ज्वाइन होने से सीमित रखना चाहते हैं तो इसके लिए विशेष प्राइवेसी सेटिंग हैं, सबसे पहले व्हाट्सऐप के सेटिंग मेन्यू में जाएं और फिर Account> Privacy > Groups में जाना होगा। यहां आपको तीन विकल्प दिखेंगे- Nobody, मॉय कॉन्टेक्ट और एवरीवन।

c7gfopdo

व्हाट्सऐप यूज़र तय करेंगे कि कौन जोड़ सकता है ग्रुप में

Nobody विकल्प चुनने कामत लब है कि ग्रुप एडमिन यदि किसी यूज़र को व्हाट्सएप ग्रुप का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो उन्हें इनविटेशन भेजना होगा। इसके बाद आप पर निर्भर करता है कि आप इनविटेशन को अप्रूव करना चाहते हैं या नहीं। दूसरा विकल्प है My Contacts। इसमें यूज़र के कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौज़ूद यूज़र ही आपको ग्रुप का हिस्सा बना पाएंगे। तीसरा विकल्प है “Everyone”। इसमें कोई भी व्हाट्सऐप यूज़र आपको ग्रुप का हिस्सा बना सकेगा।

लेकिन अब व्हाट्सऐप ने इस बात से पर्दा उठा दिया है कि आज से कुछ यूज़र के लिए इसे रोल आउट कर दिया गया है और आने वाले समय में यह फीचर ग्लोबली उपलब्ध होगा। नए चेंज का अनुभव करने के लिए आपके फोन में व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। इस सप्ताह के शुरुआत में व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने भारत में “Checkpoint Tipline” को जोड़ा था। इसकी मदद से यूज़र इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर मिलने वाली जानकारी की प्रामाणिकता को चेक कर सकते हैं।