आगामी दिनों ट्रैन से यात्रा करने वालों के लिए यह खबर अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकती है, जानिए क्या है खबर?

0

News By विवेक चौधरी (रतलाम ब्यूरों प्रमुख)

(www.newsindia365.comरतलाम। यदि आने वाले दिनों में आप ट्रैन से यात्रा करने वाले है तो निम्न जानकारियों के बारे के आपको पता होना चाहिए। यह जानकारियां आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकती है।

ऑनलाइन टिकिट खरीदी को बढ़ावा देने वाली भारतीय रेलवे एक तरफ तो ऑनलाइन आरक्षित टिकिटों को अतिरिक्त शुल्क वसूलना शुरू कर रही है वहीं दूसरी और स्टेशनों के टिकिट खिड़की की भीड़ कम करने के लिए अनारक्षित टिकिट लेने के एप्प के लिए R वॉलेट रिचार्ज पर छूट दे रही है। पश्चिम रेलवे के रतलाम मण्डल में मोबाईल टिकिटिंग के लिए R वॉलेट रिचार्ज की सुविधा पर मिलने वाले 5% बोनस को अब 24 फरवरी 2020 तक बढ़ा दिया गया है। यह बोनस यात्रियों में जागरूकता के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरू किया गया था, जोकि अब आगामी छह माह तक के लिए भी लागू रहेगा।

आगामी माह में विभिन्न त्योहारों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल से गुजरने वाली 16 जोड़ी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की व्यवस्था की गई है। इन अतिरिक्त कोचों में सामान्य, सामान्य शयनयान (स्लीपर), तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान (थर्ड एसी) लगाए जाएंगे। यह सुविधा सितंबर माह के लिए विषय रूप से लागू रहेगी।

(अधिक जानकारी के लिए देखें चित्र)


इसी तरह पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल से गुजरकर गुजरात के वडोदरा (बड़ौदा) स्टेशन पर जाने वाली 13 जोड़ी ट्रैन अब वडोदरा स्टेशन की जगह उसके सेटेलाइट स्टेशन छायापुरी स्टेशन जाएगी। रेलवे विभाग के सूत्रों का कहना है कि अहमदाबाद की तरफ जाने और आने वाली ये 13 जोड़ी ट्रेनें 17 दिसंबर 2019 से वडोदरा स्टेशन ना जाते हुए छायापुरी के लिए डाइवर्ट हो जाएगी। (सूची के लिए देखें चित्र) इससे यात्रा में 30-40 मिनिट के समय की बचत हो सकती है। 31 अगस्त 2019 से छायापुरी स्टेशन से बुकिंग भी प्रारंभ हो जाएगी।उल्लेखनीय है कि रतलाम एवं आसपास के क्षेत्र के अनेकानेक यात्रीगण प्रतिदिन व्यावसायिक, शैक्षणिक, चिकित्सकीय एवं अन्य विभिन्न कार्यो के उद्देश्य से वडोदरा के लिए यात्रा करते है। उनमें से जो यात्री इन ट्रेनों में सफर करेंगे, अब उन्हें छायापुरी स्टेशन उतारना पड़ेगा। जहाँ से उनके स्थानीय गंतव्य दूर हो सकते है तथा वडोदरा स्टेशन की तुलना में छायापुरी स्टेशन पर स्तरीय सुविधाएं भी नहीं मिलेगी। देखना होगा कि रेलवे विभाग तथा स्थानीय शासन यात्रियों के लिए छायापुरी स्टेशन पर किस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराते है।