बढ़ती चोरियां और अपराध, पुलिस के लिए परीक्षा की घड़ी…

0

News By – विवेक चौधरी

रतलाम। जहाँ एक ओर रतलाम जिले में विद्यार्थियों के लिए अपनी परीक्षाओं की तैयारीयों का समय है क्योंकि आगामी दिनों विभिन्न कक्षाओं के लिए उनकी वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा। वहीं दूसरी तरफ जिले पुलिस के लिए परीक्षा की घड़ी तो अभी चल ही रही है। विगत 2 सप्ताह की ही बात करें तो रतलाम शहर एवं जिले में चोरियों की कई वारदातें हो गई है। तथा अपराधियों के हौसले बुलंद नज़र आ रहे है। रतलाम शहर की बात करे तो पैलेस रोड पर तीन दुकानों के शटर उचकाकर चोरों ने हेयर सलून, रेडीमेड कपड़े की दुकान और टेलर्स के यहाँ अपना कमाल दिखाया है। उससे पहले हाट की चौकी के पुलिस चौकी कुछ दूरी पर स्थित डॉ सुनील राठौर के यहाँ चोरी हो गई। बदमाशों ने यहाँ से लगभग 50 हजार का सामान चुरा लिया। और पूरा घर बिखेर दिया। दीनदयाल नगर थाना क्षेत्र, स्टेशन रोड और आलोट से बाइक चोरी का घटनाएं दर्ज हुई है। स्टेशन रोड पर तो एक साथ दो बाइक चोरी हो गई। रतलाम के राजबाग कॉलोनी से MPEB में कार्यरत राजेश जोशी के घर सहित 2 घर में चोरी हुई। जोशी के घर से 3 तोला सोना और चांदी के जेवरात चोरी हुए। जिनका मूल्य 2 लाख के करीब बताया जा रहा है। सुभाष नगर में श्रीकृष्ण टाकीज क्षेत्र से भी एक घर से लाखों के जेवरात चोरी हुए। 80 फ़ीट रोड क्षेत्र के मंगलमूर्ति कॉलोनी में एक साथ 3 सूने घरों के ताले टूटे और सोने चांदी के गहने चोरी का मामला सामने आया। यहां मनीष काबरा और रवि वर्मा का घर चोरों का शिकार हुआ। पटेल कॉलोनी के संदीप श्याम जोशी के घर पर चोरों ने जेवरात पर हाथ साफ कर दिया। चोरों ने तो स्कूल, मंदिर और अस्पताल को भी नहीं छोड़ा। सैलाना रोड के मातृ विद्या मंदिर के स्कूल लैब से सामान, कमरे से गैस की टंकी और आफिस से रुपये चोरी हुए। नामली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से 28 हजार मूल्य का स्वास्थ्य उपकरण चोरी होने की भी सूचना है।


घर, दुकान, मकान, मंदिर, स्कूल और अस्पताल में चोरी की घटनाओं के साथ साथ अपराधियों के हौसले इतने बुलंद रहे है कि आलोट क्षेत्र में लक्ष्मीपुरा में क्षिप्रा नदी पर अवैध खनन पर कार्यवाही करने गए खनिज अधिकारी भावना सेंगर और उनके सहकर्मियों पर पथराव हमलाकर 2 जेसीबी वाहन छुड़ाकर भगा ले गए। ये वाहन अवैध खनिज में लिप्त बताए जा रहे थे। शहर में यातायात सप्ताह मनाने की औपचारिकता पूरी करने के पश्चात यातायात सुधारने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं। जगह जगह सड़कें खुदी पड़ी है। कई मुख्य मार्ग बन्द पड़े है। जो खुल गए है उन्हें ठीक से सुधारा नहीं गया है। अभी नगर निगम भी जिला प्रशासन के हाथों में है। अतः यह जिले प्रशासन, पुलिस और निगम की सामूहिक जिम्मेदारी और सामंजस्य के अभाव का मामला माना जा सकता है। सोमवार को थाना स्टेशन रोड के लोकेंद्र भवन रोड पर अज्ञात वाहन की टक्कर से नाबालिग स्कूटर चालक की मृत्यु हो गई। बालक अपने परिवार का इकलौता पुत्र बताया जा रहा है। ऐसे में नाबालिगों को वाहन चलाने देने की गैरजिम्मेदारी तो बनती ही है, साथ मे शहर की चरमराती यातायात व्यवस्था पर भी प्रश्नचिन्ह लगना स्वाभाविक है। शहर में सैकड़ो CCTV लगे है, ऐसे में अज्ञात वाहन का पकड़ में ना आना भी एक महत्वपूर्ण सवाल है। शहर के अनेक विद्यालयों में नाबालिग दोपहिया वाहन लेकर आते है और दिनभर शहर में घूमते देखे जा सकते है। जिस पर कार्यवाही होनी चाहिए।


इसी बीच पुलिस विभाग ने एक प्रेस नोट जारी करके नाबालिग एवं बिना लाइसेंस वाले वाहन चालकों के विरुद्ध सघन अभियान चलाने और कार्यवाही करने जानकारी दी है। नाबालिग बच्चों द्वारा वाहन चलाते पाए जाने पर अभिभावकों की लापरवाही माना जाएगा। पुलिस ने अभिभावकों से आग्रह किया कि आवश्यकता होने पर वे अपने बच्चों को वैध लाइसेंस धारी वाहन चालकों के माध्यम से स्कूल, कोचिंग इत्यादि जगह छुड़वाए, ना कि उन्हें वाहन दे दिए जाए। न्यूज इंडिया 365 भी शहरवासियों से निवेदन करता है कि वे अपने नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने ना दें। लाईसेंस मिलने और पूर्णतया प्रशिक्षित होने के बाद ही वाहन बच्चों को दिए जाएं। क्योंकि इस प्रकार की घटनाओं के रोकथाम के लिए ताली दोनों हाथों से बजानी पड़ेगी। जागरूक बनें और जिम्मेदार भी।