जानिए किस दिन और क्यों नहीं चलेगी भारत मे ट्रैन और कैसी रहेगी खानपान व्यवस्था…

0

News By – विवेक चौधरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 22 मार्च 2020 कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने के लिए “जनता कर्फ्यू” का आह्वान किया है। संकल्प और संयम के साथ कोरोना वायरस प्रकोप से बचाव की जंग लड़ी जाएगी। इस जनता कर्फ्यू में अब देश का रेल विभाग भी साथ आ गया है। रेल विभाग ने यह निर्णय लिया है कि 22 मार्च को चलने वाली अधिकांश पैसेंजर/ मेल/ एक्‍सप्रेस गाड़ियां निरस्‍त की जा रही है। रेलवे ने यह निर्णयनकोविड-19 के प्रसार को रोकने के मद्देनजर निरस्‍त किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए रतलाम मंडल रेल प्रवक्‍ता ने बताया कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री द्वारा 22 मार्च को घोषित ‘जनता कर्फयू’ को ध्‍यान में रखते हुए उक्‍त दिनांक को कम से कम गाड़ियां परिचालित करने हेतु रेल मंत्रालय द्वारा दिशानिर्देश जारी किये गये हैं। उक्‍त निर्देशानुसार 21 मार्च के मध्‍यरात्रि 12 बजे (अर्थात 22 मार्च की 00.00 बजे) से लेकर 22 मार्च की रात 10 बजे (अर्थात रेलवे समयानुसार 22.00 बजे) तक चलने वाली लगभग 2400 गाड़ियां नहीं चलेगी। इसे आप इस तरह समझ सकते है कि रतलाम रेल मंडल में 21 मार्च की रात 12 बजे से लेकर 22 मार्च की रात 10 बजे तक प्रारंभ होने वाली लोकल एवं पैसेंजर ट्रैन निरस्त रहेगी। जबकि 22 मार्च को प्रात: 04.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक रतलाम मंडल से प्रारंभ होने वाले सभी लंबी दूरी एवं इंटरसिटी, मेल एक्सप्रेस गाड़िया अपने आरंभिक स्‍टेशन से नहीं चलेगी। 22 मार्च को प्रात: 07.00 बजे तक जो गाडियॉं परिचालन में रहेगी उसे नहीं रोका जाएगा लेकिन आवश्‍यकता होने पर अथवा ट्रैन खाली होने पर उसे किसी स्‍टेशन पर शॉर्ट टर्मिनेट अथवा रोका जा सकता है। अर्थात यह बात उन ट्रेनों पर लागू होगी जो 21 मार्च अथवा उसके पूर्व समय से अपने आरंभ हुई है। रेलवे विभाग के अनुसार ट्रैन कर्फ्यू पूरे भारत के सभी मंडलों पर लागू रहेगीं।

जनता कर्फ्यू के साथ रेल विभाग का ट्रैन कर्फ्यू रतलाम मंडल के सभी पैसेंजर गाड़ियों जो 21/22 मार्च के मध्‍यरात्रि 00.00 AM से 22 मार्च के 10.00 PM बजे तक सभी पैसेंजर गाड़ियां तथा दिनांक 22 मार्च को प्रात: 04.00 बजे से 22.00 बजे तक रतलाम मंडल के किसी भी स्‍टेशन से चलने वाली सभी मेल/एक्‍सप्रेस/इंटरसिटी गाडि़यों का परिचालन नहीं किया जाएगा। संभवतः यह आज़ाद भारत रेल विभाग के साथ पहली बार होने वाली घटना है। इसके साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के एहतियाती उपायों के अंतर्गत इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टुरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) द्वारा 22 मार्च, 2020 से लागू करने के लिए विभिन्न महत्त्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं, जो कुछ इस प्रकार हैः- रेल परिसरों में मौजूद सभी फूड प्लाज़ा, रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार और सेल किचन बंद रहेंगे। विभिन्न ट्रेनों में पूर्व भुगतान के आधार पर भोजन की आपूर्ति करने वाली खानपान इकाइयाँ कार्यरत रहेंगी। विभिन्न मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑन बोर्ड खानपान सेवाएँ तथा ट्रेन साइड वेंडिंग (TSV) अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी। यदि किसी ट्रेन में ऑन बोर्ड खानपान सेवाओं की खास तौर पर मांग की जाती है, तो न्यूनतम स्टाफ के साथ चाय और कॉफी जैसे आवश्यक पदार्थों की बिक्री करने की अनुमति दी जा सकती है। खानपान सेवाओं के लाइसेंसी द्वारा सेवाओं की स्थगन अवधि के दौरान मानवता के आधार पर अपने कर्मचारियों का समुचित ध्यान रखा जायेगा।

इसी बीच रतलाम रेल मंडल द्वारा प्रदत्त जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के कारण राजस्थान के भीलवाड़ा में कर्फ्यू के कारण रतलाम से भीलवाड़ा के मध्य चलने वाली ट्रैन संख्या 79301 तथा 79302 रतलाम भीलवाड़ा रतलाम डेमू 21 मार्च 2020 से चित्तौरगढ़ स्टेशन तक ही चलेगी। अगले आदेश तक यह ट्रेन चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा के मध्य दोनों तरफ के लिए निरस्त रहेगी।