पश्चिम रेलवे द्वारा रेल पटरियों पर नहीं चलने की अपील, श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन…

0

News By – विवेक चौधरी

10 मई 2020। पश्चिम रेलवे ने प्रवासी श्रमिकों से उनकी खुद की सुरक्षा के मद्देनजर धैर्य बनाये रखने और रेल की पटरियों पर नहीं चलने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों प्रदेश के कुछ मजदूरों के वापस लौटने की यात्रा के दौरान रेल पटरी मार्ग का उपयोग करने से दुःखद दुर्घटना हो गई थी। जिसमें पटरी पर सोते हुए अनेक मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई थी। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि देश व्यापी लोक डाउन के दौरान यात्री ट्रेनें तो बंद हैं, किन्तु देश भर में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए पार्सल विशेष ट्रेनें और माल गाड़ियाॅं निरंतर चलायी जा रही हैं। इनके अलावा, प्रवासी श्रमिकों को उनके राज्यों में पहुॅंचाने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेनें भी पश्चिम रेलवे तथा अन्य जोनल रेलों द्वारा चलाई जा रही हैं और इनका परिचालन लगातार जारी है। अतः पश्चिम रेलवे द्वारा सभी प्रवासी श्रमिकों से अपील की गई है कि वे धैर्य बनाये रखें तथा रेल की पटरियों पर न तो चलें और ना ही पटरी का उपयोग आराम करने के लिए करें, क्योंकि ऐसा करना बहुत ही खतरनाक है और कानूनन जुर्म भी है।

पश्चिम रेलवे ने अपील की है कि सभी प्रवासी श्रमिक, जो अपने राज्यों में जाने के इच्छुक हैं, वे आवेदन करने के लिए निकटतम जिला अधिकारियों / नोडल अधिकारियों से सम्पर्क करें, ताकि राज्य शासन द्वारा उन्हें ट्रेनों से भिजवाने की व्यवस्था की जा सके। उल्लेखनीय है कि विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को उनके राज्यों से विभिन्न स्थानों पर परिवहन के लिए प्राप्त अनुरोधों के आधार पर भारतीय रेलवे ने 1 मई, 2020 से “श्रमिक स्पेशल” ट्रेनों के परिचालन का फैसला किया था। 10 मई, 2020 तक, रेलवे ने देश भर के विभिन्न राज्यों से कुल 366 “श्रमिक स्पेशल” ट्रेनें चलाई हैं। जिनमें पश्चिम रेलवे द्वारा चलाई गईं 191 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं। पश्चिम रेलवे द्वारा 2.25 लाख लोगों को उनके अपेक्षित गंतव्यों तक पहुॅंचाया गया है।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए रतलाम महत्वपूर्ण जगह

प्रदेश सरकार के विशेष प्रयत्नों एवं रेलवे के सहयोग से देश के विभिन्न जगहो में फंसे प्रदेश के मजदूरों के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। गुजरात से आने वाले श्रमिको की स्पेशल ट्रेन का एंट्री पॉइंट रतलाम बनाया गया है। जहाँ जिला प्रशासन ने प्रवासी मजदूरों के आगमन तथा प्रदेश में अपने अपने जिलों में जाने की व्यवस्था बनाई है। 8, 9 और 10 मई को रतलाम आई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अबतक हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर रतलाम होते हुए अपने अपने गृह जिलों में पहुंचाए गए है। ये मज़दूर श्रमिक ट्रैन द्वारा रतलाम पहुंचाए गए है और यहाँ से बस द्वारा विभिन्न जिलों तक बस द्वारा भिजवाए गए है।

पश्चिम रेलवे ने पटरी पर चलने वालों को न्यूज़ इंडिया 365 की खबर ट्वीट कर किया था आगाह

लोकडाउन की वजह से अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों / मज़दूरों को अपने घर लौटने के लिए पैदल मार्ग अपनाने एवं रेल की पटरी पर चलने की खबर सामने आने पर न्यूज़ इंडिया 365 ने शुरुआती दिनों में ही आगाह किया था कि घर वापसी के मार्ग के लिए रेल की पटरी का उपयोग ना करें। यह जानलेवा भी हो सकता है। विगत दिनों हुई जानलेवा दुर्घटना घर वापसी के लिए रेल की पटरी का उपयोग करने से ही हुई थीं। न्यूज इंडिया 365 की खबर को पश्चिम रेलवे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा ट्वीट भी किया गया था।


Also Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/ITyR6pdrcNdHQ3tb2mJjHQ
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|


Also Join us On Telegram
https://t.me/newsindia365
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|