लगातार हो रहे हादसे के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 7 राज्‍यों को लिखी चिट्ठी, प्रवासी मजदूरों को लेकर पूछा यह सवाल

0
FILE PHOTO

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र (Letter) लिखा है. उन्होंने महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना, झारखंड और छत्तीसगढ़ के सीएम को पत्र के माध्यम से पूछा है कि आपके यहां से कितने मजदूर मध्य प्रदेश में आएंगे? इसके बारे में मुझे जानकारी दी जाए. दरअसल, सरकार को यह पता नहीं कि अन्य राज्यों से कितने श्रमिक मजदूर किस समय मध्य प्रदेश में आने वाले हैं. साथ ही पत्र में सीएम शिवराज ने कहा कि यदि जानकारी मिली तो मध्य प्रदेश सरकार उनकी पूरी मदद करने की दिशा में काम करेगी.

दरअसल, कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. इसके चलते अधिकांश कल- कारखाने बंद हैं. इस वजह से मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है. उनके खाने के लाले पड़ गए हैं. ऐसे में वे पैदल और ट्रकों में छिपकर जैसे-तैसे अपने गृह राज्य पहुंचने की कोशिश में जुटे हैं. हालांकि, मजदूरों को घर भेजने के लिए केंद्र सरकार स्पेशल ट्रेनें भी चला रही हैं. इसके बावजूद भी कई मजदूर पैदल ही घर जा रहे हैं. इस दौरान वे रास्ते में हादसे के शिकार भी हो रहे हैं.

सड़क हादसे में कई मजदूरों की मौत

बता दें कि मध्य प्रदेश में एक सड़क दुर्घटना में मज़दूरों की मौत हो गयी. सागर ज़िले में हुई इस दुर्घटना में 6 मजदूरों की मौत हो गई थी, जबकि 18 लोग घायल हो गए थे. इनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है. सभी मज़दूर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं जो महाराष्ट्र से अपने घर लौट रहे थे. सभी की शिनाख्त कर ली गयी थी. वहीं, इससे पहले बड़वानी में 15 मई को एक मजदूर की मौत हो गई थी. लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 3 पर जुलवानिया में शुक्रवार को एक मजदूर ने दम तोड़ दिया. मध्य प्रदेश पुलिस के मुताबिक, 29 साल का झरीलाल यादव महाराष्ट्र से अपने घर झारखंड के लिए रवाना हुआ था. बड़वानी पहुंचने के बाद अचानक उसकी तबीयत खराब हो गई थी. जब तक उसे अस्पताल पहुंचाया जाता, उसकी मौत हो गई. पिछले कुछ दिनों में बड़वानी जिले में ये आठवें मजदूर की मौत हुई है.

साभार – न्यूज़ 18