निरस्त गाड़ियों पर चरणबद्ध धन वापसी की शुरूआत

0

News By – विवेक चौधरी 

रतलाम। लॉक डाउन के दौरान निरस्त हुई ट्रेनों के टिकिट की धन वापसी प्रक्रिया (रिफंड प्रॉसेस) प्रारंभ हो रही है। इसके लिए रतलाम रेल मंडल के 07 स्टेशनों रतलाम, उज्जैन, इंदौर, नागदा, दाहोद, चितौड़गढ़ एवं मेघनगर पर कॉउंटर्स के माध्यम से धनवापसी की व्यवस्था की जा रही है। इसकी जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किए गए लॉक डाउन के तहत दिनांक 22 मार्च 2020 से सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक बंद है। यद्धपि रेलवे द्वारा लॉक डाउन अवधि में स्थगित हुई ट्रेनों के टिकिटों धनवापसी हेतु पहले ही यात्रा आरंभ दिनांक से अगले 06 महीने तक की छूट दी गई है तथापि 25 मई 2020 से धनवापसी की शुरूआत रतलाम रेल मंडल के 07 आरक्षण केन्द्रों पर यात्रा के विभिन्न चरणों में किया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए स्टेशनों पर धनवापसी हेतु अत्यधिक भीड़ न हो इसलिए निरस्त टिकटों पर धनवापसी हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा यात्रा आरंभ दिनांक से 06 माह तक की छूट का यह प्रावधान किया गया था। फिर भी, सामान्य यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड द्वारा धनवापसी की शुरूआत करने हेतु निर्देश दिए गए हैं।

मंडल प्रवक्ता ने बताया कि इसी परिप्रेक्ष्य में दिनांक 25 मई 2020 से रतलाम मंडल के 07 स्टेशनों रतलाम, उज्जैन, इंदौर, नागदा, दाहोद, चितौड़गढ़ एवं मेघनगर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धनवापसी की शुरूआत की जाएगी। यात्रा आरंभ दिनांक 22 मार्च 2020 से 30 जून 2020 तक के टिकटों पर धनवापसी हेतु भीड़ न लगे इस हेतु विभिन्न चरणों में व्यवस्था की जा रही है। यदि कोई भी व्यक्ति किसी कारणवश इस निर्धारित अवधि के अंदर अपने टिकटों की धन वापसी नहीं ले पाते हैं, तो वे उपरोक्त अवधि समाप्त होने के बाद रेल प्रशासन द्वारा निर्धारित समय सीमा यात्रा आरंभ दिनांक से 06 माह के भीतर अपने टिकटों पर धन वापसी प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि उपरोक्त समय सारणी को ध्यान में रखते हुए ही धनवापसी हेतु स्टेशन आएं।

यात्रा आरंभ दिनांक 22 मार्च 2020 से 30 जून 2020 तक के टिकटों पर धनवापसी हेतु भीड़ न लगे इस हेतु विभिन्न चरणों में निम्नानुसार व्यवस्था की जा रही है :-