माहेश्वरी समाज में 6 दिवसीय महेश नवमी उत्सव का शुभारंभ

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम,26 मई। माहेश्वरी समाज का वंशोत्पति दिवस महेश नवमी के रूप में इस वर्ष 31 मई को परंपरा अनुसार मनाया जाएगा। महेश नवमी उत्सव की शुरूवात मंगलवार को माहेश्वरी महिला संगठन के तत्वावधान में सुंदरकाण्ड के आयोजन से हुई। 27 मई को शाम 4 बजे महिला संगठन द्वारा योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण घरों में रहकर ही उत्साह एवं उल्लास से यह 6 दिवसीय उत्सव मनाएंगे।

समाज अध्यक्ष शैलेन्द्र डागा ने बताया कि 6 दिवसीव उत्सव के तहत 28 मई को माहेश्वरी युवा संगठन द्वारा स्केच आर्ट प्रतियोगिता का आयोजन जूनियर एवं सीनीयर वर्ग के लिए दोपहर ढाई से साढे पांच बजे तक किया जाएगा। इसमें प्रथम तीन प्रतियोगियों को पुरस्कार दिया जाएगा। इसी दिन युवा संगठन द्वारा 2 वर्ष से 10 वर्ष के बच्चों के लिए डीजीटल रूप में “मैं हू एक नन्हा कलाकार और एक योद्धा” नामक कार्यक्रम भी आयोजित होगा। डागा ने बताया कि 29 मई को युवा संगठन द्वारा 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समाजजनों के लिए रात्रि 9 से 10 बजे तक क्विज प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें प्रथम तीन प्रतियोगियों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसी दिन शाम साढे सात से दस बजे तक आॅन लाइन वाटसएप के माध्यम से तम्बोला एवं हाउजी भी खिलाया जाएगा। माहेश्वरी सेवा संगठन रतलाम द्वारा इसी दिन जूनियर एवं सीनीयर वर्ग में 200 से 250 शब्दों की सीमा में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा। यह प्रतियोगिता लाकडाउन, कोरोना का प्रभाव, बचाव और आत्मनिर्भर भारत जैसे चार विषय पर होगी। इसमें दोनो वर्गों में प्रथम तीन प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

डागा ने बताया कि 30 मई को माहेश्वरी सेवा संगठन शाम 5 से रात्रि 8 बजे के बीच गायन, वादन, नाटक, नृत्य, कविता पाठ एवं मिमिक्री विधाओं के माध्यम से समाजजनों के बीच प्रतिभा प्रोत्साहन का कार्यक्रम होगा। इसमें घर से ही वीडियो बनाकर वाटसएप के माध्यम से भेजने की व्यवस्था रहेगी। महेश नवमी पर 31 मई को माहेश्वरी महिला प्रगति मंडल के तत्वावधान में सुबह 8 से 9 बजे  के बीच घर के आंगन-द्वार पर रंगोली बनाकर उसे वाटस एप पर भेजने की प्रतियोगिता होगी। इसमें तीन प्रथम सहित 15 प्रोत्साहन पुरस्कार दिए जाएंगे। युवा संगठन द्वारा सम्पूर्ण लॉक डाउन अवधि में चलाए गए रक्तदान शिविर का समापन भी इसी दिन मानव सेवा ब्लड बैंक पर सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक होगा। रात्रि साढे आठ बजे से दस बजे तक माहेश्वरी सेवा संगठन द्वारा महेश नवमी महातम्बोला, हाउजी का संचालन किया जाएगा। इसमें 11 हजार रुपए पुरस्कार राशि के कुल 18 प्रकार के विभिन्न पुरस्कार दिए जाएंगे।

समाज अध्यक्ष डागा, संरक्षक माधव काकानी,कोषाध्यक्ष नरेन्द्र बाहेती, उपाध्यक्ष डॉ बीएल तापडिया, सचिव डॉ सतीश लढडा, सहसचिव डॉ लक्ष्मण परवाल, संगठन मंत्री पप्पू भंसाली, व प्रचार-प्रसार प्रभारी राजेश चौखडा ने सभी समाज बंधुओं से घर पर ही रहकर सभी आयोजनों में सहभागिता करने एवं महेश नवमी की पूर्व संध्या पर शाम 7 बजे अपने घरों पर दीपक जलाकर उत्सव मनाने की अपील की है।

कोरोना से बचाव का आव्हान

माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष शेलेन्द्र डागा ने महेश नवमी उत्सव के दौरान कोरोना से बचाव की अपील की है। उन्होंने समाजजनों से घरों एवं कार्यस्थलों पर मास्क पहनने एवं आवश्यकता अनुसार सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए शारीरिक दूरी का कडाई का पालन करने का आव्हान किया है।