कमिश्नर ने रतलाम में बैठक ली, कोरोना मरीजों की पहचान के लिए गंभीरता से  सर्वेक्षण किया जाए : कमिश्नर उज्जैन आनंद शर्मा

0

रतलाम 29 मई 2020रतलाम जिले तथा शहर में कोरोना मरीजों को चिन्हित करने के लिए सर्वेक्षण गंभीरता के साथ किया जाए यह निर्देश उज्जैन कमिश्नर आनंद शर्मा ने रतलाम में आयोजित बैठक में दिए इस अवसर पर आईजी उज्जैन राकेश गुप्ता, कलेक्टर रुचिका चौहान, डीआईजी रतलाम रेंज रुचिवर्धन मिश्र, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकद्वय डॉ. इंद्रजीत बाकलवार तथा सुनील पाटीदार तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

बैठक में कमिश्नर उज्जैन ने कोरोना एक्शन प्लान, गेहूं उपार्जन, लाइन डिपार्टमेंट द्वारा निर्माण कार्यों का संचालन तथा मेडिकल कॉलेज में हास्पिटल एवं लैब के संबंध में मुख्य रूप से समीक्षा की। कलेक्टर रुचिका चौहान ने बैठक में कमिश्नर को जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी, कोरोना एक्शन प्लान के क्रियान्वयन, निर्माण कार्यों की स्थिति के संबंध में गहनता के साथ  अवगत कराया।

कमिश्नर ने निर्देश दिए कि जिले में स्थापित फीवर क्लीनिक शासन के उद्देश्य अनुसार कार्य करें। कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सर्वेक्षण पूरी गहराई और गंभीरता के साथ करवाया जाए। शहर के सर्वेक्षण दलों से सिटी एसडीएम प्रतिदिन फीडबैक लेवे। जिले के बॉर्डर से मेडिकल इमरजेंसी वाले लोगों की आवाजाही पर नजर रखते हुए उनका फीडबैक लिया जाए। शहर में मेडिकल स्टोर्स से सर्दी, खांसी की दवा नियमित रूप से लेने वालों का फीडबैक स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर पहुंचकर लेवे। जितनी जल्दी कोरोना के मरीज की पहचान होगी, उतनी ही जल्दी उसका प्रभावी उपचार संभव होता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि उनके पास कोरोना संबंधी आंकड़े वास्तविक और कंठस्थ हो। कमिश्नर शर्मा ने इस बात पर जोर दिया कि कोरोना के संदर्भ में प्रत्येक बिंदु को वर्गीकृत करते हुए बिंदुवार आंकड़ों की जानकारी का एनालिसिस किया जाए।

कमिश्नर ने कहा कि कोरोना के मामले में किसी भी स्थिति में प्रशासन संतुष्ट नहीं रहे, सर्वेक्षण गहराई के साथ निरंतर जारी रहे। कमिश्नर ने रतलाम मेडिकल कॉलेज में कोरोना टेस्ट लेब की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि लैब में प्रतिदिन कम से कम 200 सैंपल टेस्ट हो, नीमच जिले के सैंपल भी इसमें शामिल किए जाएंगे, लेब की क्षमता में वृद्धि की जाएगी एक और मशीन आने पर इसकी क्षमता प्रतिदिन 400 से 500 सैंपल टेस्ट की हो सकेगी जिससे अन्य जिलों के भी ज्यादा सैंपल टेस्ट किए जा सकेंगे। कमिश्नर ने मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल के सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी मेडिकल कॉलेज तभी ज्यादा सफल माना जाता है जब उसका हॉस्पिटल अच्छा हो, इसलिए हॉस्पिटल में ऑक्सीजन बेड, आइसोलेशन बेड, जरूरी इक्विपमेंट, पैरामेडिकल स्टाफ आदि शतप्रतिशत रूप से जरूरत के मुताबिक उपलब्ध रहे।

आईजी राकेश गुप्ता ने भी जिले में कोरोना एक्शन प्लान पर अमल की जानकारी लेते हुए सर्वेक्षण के संबंध में उचित दिशानिर्देश दिए। आईजी ने होम क्वॉरेंटाइन की स्थिति भी जानी। बताया गया कि अभी रतलाम शहर में 1240 व्यक्ति होम क्वॉरेंटाइन है। कमिश्नर तथा आईजी ने होम क्वॉरेंटाइन के उल्लंघन किए जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए, साथ ही बेहतर मानिटरिंग पर जोर दिया।

कमिश्नर शर्मा ने जिले में लाइन डिपार्टमेंट्स जैसे जल संसाधन, लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी से उनके द्वारा जिले में संचालित किए जा रहे निर्माण कार्यों की अपडेट स्थिति प्राप्त की। कमिश्नर ने इस बात पर जोर दिया कि ठेकेदारों से बात करके जितने भी स्वीकृत निर्माण कार्य हैं या जो अधूरे काम पड़े हैं, उनकी पूर्णता हेतु तेजी से कार्य शुरू करवाए जाएं। नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि सीवरेज के काम पूर्ण करवाने के लिए तत्काल एक्शन ले, ठेकेदार से बात करें। निर्माण कंपनी से बात करें मजदूरों को बाहर से लाना हो तो उसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही निर्माण स्थलों पर मास्क, सैनिटाइजर रखवाने के निर्देश भी दिए।

कमिश्नर शर्मा ने जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि खरीदे गए गेहूं का उठाव शीघ्रता से किया जाए। उन्होंने खरीदे गए गेहूं की मात्रा, किसानों के भुगतान आदि की जानकारी भी प्राप्त की। बताया गया कि जिले में अब तक लगभग 31000 किसानों को 287 करोड रुपए का भुगतान किया जा चुका है। कमिश्नर ने जिले के मूल निवासी वे श्रमिक जो अन्य स्थानों से वापस घर आए हैं उनका सर्वेक्षण, सत्यापन और पंजीयन कार्य शासन के निर्देश अनुसार पूर्ण गंभीरता के साथ समय सीमा में करने के निर्देश दिए।


Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/Iv6LC1aR3xX9cNEwE9wdSG
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|


Join us On Telegram
https://t.me/newsindia365
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|