यात्री ट्रेनों के परिचालन की तैयारियों के लिए रेलवे और प्रशासन ने कमर कसी। जानिए क्या हैं तैयारियां…

0

News By – नीरज बरमेचा/ विवेक चौधरी 

रतलाम। 01 जून से यात्री ट्रेनों के आवागमन को लेकर जिला प्रशासन तथा रेलवे अधिकारियों द्वारा तैयारियों का निरीक्षण किया गया। रतलाम रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की आवाजाही के संदर्भ में एंट्री तथा एग्जिट प्वाइंट तय किए गए।जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, तहसीलदार गोपाल सोनी, सीनियर स्टेशन मास्टर राजेश श्रीवास्तव तथा आरपीएफ के अधिकारीगण रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। अधिकारियों ने यात्रियों के एंट्री तथा एग्जिट प्वाइंट निर्धारित किए हैं। ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में यात्री 2 नंबर प्लेटफार्म से अंदर आएंगे, वे 2 नंबर प्लेटफार्म से एंट्री करके अपनी निर्धारित ट्रेन को पकड़ने के लिए संबंधित प्लेटफार्म पर पहुंचेंगे। इसी तरह रेलवे स्टेशन परिसर से बाहर निकलने के लिए 4 नंबर प्लेटफार्म एग्जिट प्वाइंट बनाया गया है जहां से बाहर निकलकर वे अपने घर अथवा अन्य गंतव्य को रवाना होंगे। इस दौरान यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर आवागमन पर नजर रखते हुए रतलाम से जाने वाले तथा रतलाम आने वाले यात्रियों की मेडिकल जांच के लिए टीमें तैनात रहेंगी। प्लेटफॉर्म 2 तथा 4 पर मेडिकल टीम रहेंगी। प्लेटफार्म पर सोशल डिस्टेंसिंग और बेरीकेटिंग व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर ने भी रेलवे की ओर से सभी यात्रियों से निवेदन किया है कि कोविड 19 के संक्रमण का खतरा देखते हुए 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग, गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति जैसे कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, दिल की बीमारी, कम इम्युनिटी वाले वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं जबतक अत्यंत आवश्यक ना हो तो वे यात्रा ना करें।

वहीं रतलाम रेल मंडल के प्रवक्ता द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड-19 की वजह से 22 मार्च 2020 से यात्री गाडि़यों का परिचालन बंद है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड द्वारा 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन का 01 जून 2020 से किया जा रहा है। जिसमें से 11 जोड़ी ट्रेनों रतलाम स्टेनशन होकर चलेगी। भारत सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार रतलाम मंडल के रतलाम स्टेशन पर यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए प्लेाटफार्म पर प्रवेश एवं निकास की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। प्लेेटफार्म पर प्रवेश करने से पूर्व यात्रियों एवं उनके सामानों को सैनेटाइज किया जाएगा। यात्रा के दौरान यात्रियों को भारत सरकार एवं रेलवे बोर्ड द्वारा जारी अन्य गाइडलाइन का भी पालन करना अनिवार्य रहेगा। कुछ महत्वयपूर्ण गाइडलाइन निम्नानुसार है:-

1. यात्रियों को गाड़ी प्रस्थान से कम से कम कम 90 मिनट पूर्व स्टेशन पहुँचना होगा।
2. स्पेशल गाड़ियों के एसी, स्लीपर एवं जनरल कोच में यात्रा की अनुमति सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही दी जाएगी।
3. प्लेटफार्म पर प्रवेश से पूर्व यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी तथा पूर्ण रूप से स्वस्थ यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।
4. सभी स्पेशल गाड़ियों में बेडशीट, कंबल नहीं दिए जाएंगे एवं ऑनबोर्ड खाने के ऑर्डर भी नहीं लिए जाएंगे लेकिन रास्ते में स्टेशनों पर कैटरिंग सुविधा चालू रहेगी।
5. सभी यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
6. यात्रियों द्वारा रेलवे स्टेशन एवं गाड़ी में सोशल डिस्टेंसिंग (शारीरिक दूरी) का पालन करना अनिवार्य होगा।
7. सभी यात्रियों द्वारा मोबाइल में आरोग्य सेतू एप को डाउनलोड करना अनिवार्य है।
8. यात्रा समाप्त होने के उपरांत यात्री को उस राज्य के द्वारा लागू स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। 

रतलाम स्टेशन से होकर जाने वाली ट्रेनों की समय सारणी:-