कोरोना से स्वास्थ्य रक्षा के लिए युवाओं की अनूठी पहल, जानिए क्या है….

0

News By – Team News india 365 

रतलाम। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के लिए बचाव और सुरक्षा उपाय के लिए यथासंभव प्रयास किये जा रहे है। इसके घातक संक्रमण और उपचार के अभाव में यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। शासन प्रशासन सहित आयुष एवं स्वास्थ्य विभाग इसके लिए समय समय पर दिशा निर्देश देता रहता है। फेस मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना, भीड़ से बचना, हाथों को साबुन से धोना – सेनेटाइज करना इत्यादि इनमें से प्रमुख हैं।

आयुष विभाग द्वारा शरीर के इम्यून सिस्टम अर्थात रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति को बढ़ाने के लिए भी उपाय सुझाए गए हैं। इसके लिए जो औषधियां बताई गई है, उनमें से तुलसी और गिलोय प्रमुख औषधि है। सामान्यतः तुलसी के धार्मिक महत्व होने की वजह से यह अधिकांश घरों में पाई जाती है। किंतु इसका औषधिय गुण भी बहुत है। अमृता अथवा गडूची के नाम से भी प्रचलित गिलोय एक बहुउपयोगी आयुर्वेदिक औषधि है। जिसका इस कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए काफी उपयोग किया जा रहा है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए शहर के युवाओं के एक संगठन ने तुलसी और गिलोय के वितरण की पहल की है।

अखिल विश्व गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ एवं उनकी विद्यार्थी इकाई दीया (Divine India Youth Association) ने मिलकर इस वर्ष पूरे प्रदेश में “घर-घर तुलसी, घर-घर गिलोय” का एक अभियान चलाया है। उल्लेखनीय है कि गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ का “वृक्ष गंगा अभियान” पूरे भारत भर में वृक्षारोपण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इस बार कोरोना संकट को देखते हुए वृक्षगंगा अभियान के अंतर्गत रतलाम के युवा गायत्री परिजन विकास शैवाल एवं उनके साथियों ने मिलकर तुलसी एवं गिलोय के पौधों के वितरण की योजना बनाई है। गायत्री परिवार की युवा टीम तुलसी एवं गिलोय के पौधे तैयार कर रहे है। अंग्रेजी के शिक्षक विकास शैवाल ने बताया कि ‘इसके लिए उन्होंने न्यूनतम लागत पर कार्य करने का प्रयास किया गया है। डिस्पोजेबल पानी की बोतलें को काटकर और गिलास इत्यादि में इन पौधों को तैयार किया जा रहा हैं। गायत्री परिजनों एवं अन्य लोगो के सहयोग से तुलसी के बीज, पौधे तथा गिलोय की बेल उपलब्ध करवाई जा रही हैं। स्वास्थ्य संरक्षण एवं पर्यावरण संवर्द्धन के पुनीत उद्देश्य एवं जागरूकता संदेश के साथ इनका वितरण किया जाएगा।’ इस कार्य मे प्रतिमा शैवाल, दिव्या साहू, प्रदीप सिंह, आशीष चौहान, दीपक साहू, शुभम मेहता, प्रखर शुभम मंदसौरकर, शालिनी चौहान, प्रिंस, विवेक, रामानुज मालवीय सहयोग कर रहे है।