COVID19RATLAM – एक पखवाड़े में 70 नए केस के साथ रतलाम में कोरोना पॉजिटिव की संख्या शतक पार, जानिए कैसे बढ़े…

0

News By – विवेक चौधरी (ब्यूरो चीफ़)

रतलाम। 15 जून 2020। मार्च के महीने में पूरे देश मे लॉक डाउन लागू होने के बाद अप्रैल माह के शुरुआती दिनों में लोहार रोड के एक बुजुर्ग व्यक्ति के शव के नगर प्रवेश के रूप में रतलाम में कोरोना वायरस ने अपनी दस्तक दी थी। इस शुरुआत के पश्चात 31 मई की सुबह तक कोरोना वायरस के चलते 1 मृत्यु, 2 एक्टिव केस और कुल 34 पॉजिटिव मरीज का आँकड़ा सबके सामने था। उसके बाद अनलॉक 1 रतलाम शहर के लिए ‘कोरोना वायरस के अनलॉक’ की तरह लगने लगा। 31 मई 2020 को शक्तिनगर वाले कोरोना पॉजिटिव के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग वाले 3 युवक पॉजिटिव निकले और उसके पश्चात मात्र 15 दिन में ही 14 जून की देर रात तक कोरोना संबंधित आँकड़े 48 एक्टिव केस और कुल 4 मौत के साथ कुल 107 कोरोना पॉजिटिव पर पहुँच गए। रतलाम शहर के अलावा जावरा और ताल (पूर्व में इसे बिलपांक बता दिया गया था) में भी संक्रमित पाए गए है। आज लगभग 2 दर्जन कन्टेनमेंट एरिया जिले में है। यदि यही हाल रहा तो जून के अंत तक स्थिति चिंताजनक हो सकती हैं। प्रशासन के साथ साथ जिले के रहवासियों को भी इस पर गंभीर चिंतन करना होगा और सभी को अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा।

31 मई से 14 जून तक 15 दिन के एक पखवाड़े के कोरोना वायरस संबंधित गतिविधियों का अध्ययन करें तो पाएंगे कि 31 मई को 3 युवक पॉजिटिव पाए गए। उसके बाद जून के महीने की शुरुआत में लोहार रोड के एक बुजुर्ग व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। इसके बाद जावरा के मावता क्षेत्र का एक युवक (बाहर से आने पर क्वारंटाइन किये गए), लोहार रोड की एक महिला व एक पुरुष, दीनदयाल नगर का एक युवक, तथा नयापुरा हाट रोड क्षेत्र की एक गर्भवती के पॉजिटिव होने का मामला प्रकाश में आया। 4 जून को रतलाम जिले के हॉटस्पॉट नयापुरा के फ़कीर बाबा कोरोना पॉजिटिव निकले, जिनकी मौत हो गई। बताया जाता है कि ये झाड़फूंक वाले फकीर बाबा थे जिनके संपर्क वालों में संक्रमण फैल गया। उसके बाद टाटानगर की एक युवती, जो कोरोना पॉजिटिव मृतका के नजदीकी संपर्क की थी, पॉजिटिव निकली। उसके अगले दिन गोकुलधाम कॉलोनी के एक युवक पॉजिटिव मिला। 6 जून को रविदास चौक से एक युवक, लोहार रोड से एक महिला के साथ जावरा के गाड़ीखाना इलाके से 2 महिलायें पॉजिटिव आई। इनके साथ जावरा पठानटोली की एक 50 वर्षीया महिला की कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई। यह जिले में कोविड19 केस की चौथी मौत थी, जबकि जून माह की तीसरी। इसी दिन नयापुरा रतलाम के एक 28 वर्षीय युवक और 4 बालक भी पॉजिटिव निकले। 31 मई से 6 जून तक आँकड़ा कुल 53 पॉजिटिव, 18 एक्टिव और 4 मौत पर पहुंच गया।

फिर 7 जून को एक साथ 8 पॉजिटिव सामने आए। इनमें से 6 नयापुरा, एक लोहार रोड और एक गेटवेल हॉस्पिटल के चिकित्सकीय पैशे से जुड़े व्यक्ति थे। जबकि एक पुराना मरीज स्वस्थ होकर घर लौटा। फिर एक विस्फोट जैसे 9 जून की देर रात रतलाम से 17 और जावरा से 7 पॉजिटिव सहित कुल 24 मामले सामने आए। इनमें से 11 महिलाएं और 13 पुरुष थे। जबकि 3 मरीज स्वस्थ हुए। 11 और 12 जून को क्रमशः 5 और 4 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे। जबकि 12 को कस्तूरबा नगर की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं 13 जून की देर रात की रिपोर्ट में जावरा एक 69 वर्षीय पुरुष पॉजिटिव आये तो 14 जून को 11 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए। 15 जून सोमवार की सुबह प्रशासन द्वारा 9 महिलाओं और 11 पुरुषों को मिलाकर 20 नए पॉजिटिव की सूचना दी गई। जिनमे से जावरा से 5, ताल से 1, रतलाम के नाहरपुरा से 5, नयापुरा से 6 तथा अरिहंत परिसर, लक्ष्मणपुरा, मोमिनपुरा से एक एक पॉजिटिव मिलना बताया गया। जून माह में ही दूसरे सप्ताह के अंत तक रतलाम जिले का कोरोना ग्राफ 37 से उछलकर 107 तक पहुँच गया। जिनमें से 3 की मौत हुई (अभी तक कुल 4) तथा वर्तमान में 48 केस एक्टिव अवस्था में है। अभी तक कुल 55 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर वापसी किये हैं। इन 107 के अतिरिक्त रतलाम के 2 कोरोना पॉजिटिव इंदौर में भर्ती बताए जा रहे है। जिनमें से एक पैलेस रोड क्षेत्र तथा दूसरा शेरानीपुरा निवासी बताया गया है। पैलेस रोड के एक छोटे क्षेत्र को कंटेन्मेंट एरिया बनाने के अतिरिक्त इनके बारे में प्रशासन द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

प्रशासन द्वारा जिले में फ़ीवर क्लीनिक शुरू किए गए है तथा डोर टू डोर सर्वे का भी कार्य चल रहा है। जिले में अभी रतलाम शहर के शेरानीपुरा, टाटानगर, शक्ति नगर, काटजू नगर, धानमंडी, राजस्व कॉलोनी, लोहार रोड, गोकुलधाम कॉलोनी, दीनदयाल नगर, नयापुरा (हाट रोड), गेटवेल हॉस्पिटल (बाल चिकित्सालय के पास), रविदास चौक (चमारिया नाका क्षेत्र), वेद व्यास कॉलोनी का एक हिस्सा, पी एंड टी कॉलोनी, कस्तूरबा नगर, नाहरपुरा, पैलेस रोड पर तथा जावरा के गाड़ीखाना और पठानटोली, कुम्हारिपुरा में कन्टेनमेंट एरिया है। इसके अतिरिक्त नए पॉजिटिव मिलने पर रतलाम के अरिहंत परिसर, लक्ष्मणपुरा, मोमिनपुरा और जावरा एवं ताल में भी नए कन्टेनमेंट एरिया बनाये जाएंगे। जहाँ पर सर्वे का कार्य किया जाएगा। पॉजिटिव मरीजों के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से संपर्क में आये व्यक्तियों को क्वारंटाइन करने का कार्य भी चल रहा है। नए सैम्पल्स लिए जा रहे है। रतलाम के नयापुरा क्षेत्र को जिले का हॉटस्पॉट माना जा सकता है। यहाँ से काफी मात्रा में पॉजिटिव मामले सामने आए है।


 


 

Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/C1DBVopkTnj6xzEB2OK7KO
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|


Join us On Telegram
https://t.me/newsindia365
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|