विश्‍व जनसंख्‍या दिवस मनाया गया

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 11 जुलाई 2020/ रतलाम जिले की स्वास्थ्य संस्‍थाओं और आरोग्‍यम केन्‍द्रों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए विश्‍व जनसंख्‍या दिवस का आयोजन किया गया। जिले के टीआईटी रोड डिस्‍पेंसरी पर प्रभारी चिकित्‍सक डॉ. संध्‍या बेलसेरे, आशीष चौरसिया, सरला कुरील, संगीता सोलंकी एवं अन्‍य एएनएम तथा आशा कार्यकर्ताओं और अन्‍य लोगो की उपस्थिति में दीप प्रज्‍ज्‍वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

पीएचसी बिलपॉंक पर डॉ. प्रतिभा शर्मा ने सीएचसी सैलाना पर डॉ. शैलेष डांगे ने, सीएच आलोट पर डॉ. देवेन्‍द्र मौर्य, सीएचसी पिपलोदा पर डॉ. योगेन्‍द्र गामड ने, सीएच जावरा में डॉ. दीपक पालडिया ने, सीएचसी बाजना में डॉ. जितेन्‍द्र जायसवाल तथा ग्रामीण क्षेत्र के स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में कम्‍युनिटी हेल्‍थ ऑफिसर और स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान 20-25 महिलाओं को बढती जनसंख्‍या एवं इसके दुष्‍प्रभावों के बारे में जागृत किया गया तथा परिवार कल्‍याण के स्‍थायी एवं अस्‍थायी साधनों की जानकारी दी गई एवं योग्‍य दंपतियों को परिवार कल्‍याण के अस्‍थायी साधन प्रदान किए गए।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि 11 जुलाई से 11 अगस्‍त तक जनसंख्‍या स्थिरता माह का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के दौरान जिले के स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता योग्‍य दंपतियों को उनकी पसंद के परिवार कल्‍याण के साधनों के लिए प्रेरित करेंगे और परिवार कल्‍याण की सेवाऐं प्रदान करेंगें।

नोडल अधिकारी डॉ. जी.आर. गौड ने बताया कि परिवार कल्‍याण के स्‍थायी साधन के रूप में प्रसव पश्‍चात सात दिन के अंदर ऑपरेशन कराने वाले दंपति को 3000 रूपये तथा प्रेरक को 400 रूपये दिए जाएंगे। पुरूष परिवार कल्‍याण ऑपरेशन कराने वाले दंपति को 3000 रूपये तथा प्रेरक को 400 रूपये दिए जाएंगे जबकि सामान्‍य रूप से परिवार कल्‍याण ऑपरेशन कराने वाले दंपति को 2000 रूपये तथा प्रेरक को 300 रूपये दिए जाएंगे। परिवार कल्‍याण के अस्‍थायी साधनों में प्रसव पश्‍चात आईयूसीडी लगवाने पर हितग्राही महिला को 300 रूपये दिए जाते हैं। पीपीआईयूसीडी लगाने वाले कर्मचारी को 300 रूपये तथा प्रेरक को 150 रूपये की राशि दी जाती है। बच्‍चों के जन्‍म में अंतर रखने के लिए अंतरा इंजेक्‍शन लगवाने पर हितग्राही को 100 रूपये तथा प्रेरक को 100 रूपये की राशि दी जाती है। गर्भनिरोधक गोली छाया एवं माला एन तथा निरोध की प्रदायगी भी माह में की जाएगी।