कोरोना योद्धा की भूमिका निभा रहा है कलेक्ट्रेट का आयुष क्लीनिक

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 06 अगस्त 2020/ कोरोना कॉल में संक्रमण से बचाव के लिए काढे तथा इम्युनिटी बढ़ाने वाली अन्य दवाइयों का सेवन सतत रूप से आमजन द्वारा किया जा रहा है। इस कार्य में रतलाम कलेक्ट्रेट स्थित शासकीय आयुष क्लीनिक भी अपनी भूमिका का निर्वाह बखूबी कर रहा है। आयुष क्लीनिक द्वारा आयुर्वेदिक काढ़े तथा अन्य आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवं यूनानी औषधियों का सतत वितरण निःशुल्क रूप से किया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए आयुष क्लीनिक लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि में सहायक सिद्ध हो रहा है। सही अर्थों में कोरोना योद्धा की भूमिका निभा रहा है।

आयुष क्लीनिक खुलने का समय प्रातः 10.30 से शाम 5.30 बजे तक निर्धारित है जो कलेक्ट्रेट के ग्राउंड फ्लोर स्थित कक्ष क्रमांक 16 में संचालित किया जा रहा है। कोरोना कॉल में रोग प्रतिरोधक क्षमता के महत्व के दृष्टिगत कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में आयुष क्लीनिक की भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बनाया गया है। कलेक्टर द्वारा आयुष क्लीनिक में आयुर्वेदिक, यूनानी तथा होम्योपैथिक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है जिससे यहां आने वाले व्यक्तियों को रोग प्रतिरोधक दवाइयां मिलने में कोई कठिनाई नहीं हो रही है। क्लीनिक पर तैनात स्वास्थ्य विभाग की शारदा गोमें दिनभर मुस्तैदी के साथ सेवा कार्य में जुटी रहती हैं।

शारदा गोमें ने बताया कि क्लीनिक से अब तक लगभग 3000 आयुर्वेदिक काढ़े के पैकेट निःशुल्क वितरित किए जा चुके हैं। उनके यहां से कलेक्ट्रेट के अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा बाहर से आने वाले आमजन को भी निःशुल्क रूप से रोग प्रतिरोधक दवाइयों का वितरण लगातार किया जा रहा है। करीब 3000 पैकेट आयुर्वेदिक काढ़े के अलावा इतनी ही मात्रा में आयुर्वेद की संशमनी वटी भी वितरित की जा चुकी है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में सहायक अणु तेल भी निःशुल्क वितरित किया जा रहा है। इसके अलावा होम्योपैथी एवं यूनानी पैथी की रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि वाली दवाइयां भी आयुष क्लीनिक द्वारा निःशुल्क वितरित की जा रही हैं। इसके साथ ही आयुष क्लीनिक में कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का भी पूर्ण पालन किया जाता है।