रोगी कल्याण समिति की बैठक कलेक्टर गोपालचन्द्र डाड की अध्यक्षता में संपन्न

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 26 सितम्बर 2020/ जिला चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति की बैठक कलेक्टर गोपालचंद्र डाड की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में एसडीएम अभिषेक गहलोत, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी गुप्ता, महिला बाल विकास अधिकारी विनीता लोढ़ा, गोविंद काकानी आदि उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि जिला चिकित्सालय में सीपीएस मुंबई के माध्यम से पीजी डिप्लोमा कोर्स प्रारंभ कर दिया गया है। अभी 8 डॉक्टर बाहर से आकर पीजी डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं इससे जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों की उपलब्धता में वृद्धि होगी, साथ ही चिकित्सा गुणवत्ता भी बढ़ेगी। जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित कुएं के जीर्णोद्धार, सौदर्यीकरण के लिए कार्योत्तर स्वीकृति भी बैठक में प्रदान की गई। परिसर में स्थित बावड़ी के जीर्णोद्धार के लिए भी कलेक्टर ने निर्देश दिए। इसके साथ ही कुएं-बावड़ी में रूफवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के माध्यम से जल संग्रहण के लिए भी आगामी ग्रीष्म ऋतू में काम करने के निर्देश दिए। कोविड-19 ओपीडी में 1 लाख 60 हजार रूपए के एलुमिनियम सेक्शन तथा पेंटिंग की कार्योत्तर स्वीकृति तथा 96 हजार रूपए की ट्रू नाट लैब निर्माण की कार्य की कार्योत्तर स्वीकृति दी गई।

आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से रोगी कल्याण समिति द्वारा एक कंप्यूटर ऑपरेटर, एक लिफ्टमेन तथा दो हेल्प डेस्क कर्मचारी रखे जाने की भी कार्योत्तर स्वीकृति भी दी गई। कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में रोगी कल्याण समिति में गोविंद काकानी के सदस्य रूप में नामांकन पर भी अनुमोदन दिया गया। इसके अलावा वेंटीलेटर्स के लिए ट्यूबइन्स तथा ऑक्सीजन कमी वाले रोगियों के लिए वीडियो ऑपरेटेड लेरिंगो स्कोप क्रय करने की स्वीकृति भी बैठक में दी गई। बैठक में कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित फीवर क्लीनिक पर आने वाले पेशेंट से संक्रमण नहीं फैले, इस हेतु ओपीडी पर्ची फीवर क्लीनिक पर ही बनाई जाए। ऑपरेशन थिएटर में मरीजों तथा स्टॉफ के लिए गाउन उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सिविल सर्जन ने बताया कि जिला चिकित्सालय में कोविड-19 सस्पेक्टेड के लिए विशेष रुप से प्रसूति कक्ष बनाया गया है जहां पर कोविड-19 सस्पैक्टेट महिलाओं की प्रसूति कराई जाती है।