राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का जनसहभागिता के साथ शुभारंभ

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 28 सितम्बर 2020/ रतलाम जिले के विभिन्‍न वार्डों एवं विकासखंड के ग्रामों में राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया। रतलाम शहर के वार्ड क्रमांक 26 रत्‍नेश्‍वर रोड पर क्षेत्रीय प्रतिनिधि गोपाल शर्मा, समाजसेवी लक्ष्‍मीनारायण गेहलोत, मनीष जैन, विजया देराश्री, स्‍वास्‍थ्‍य सुपरवायजर नईम खान, आशा कार्यकर्ता अनिता काकनिया ने बच्‍चों को एल्‍बेंडाजोल की गोली खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

रतलाम ग्रामीण के ग्राम बंजली में कार्यक्रम का शुभारंभ सरपंच तारा जाट, सचिव लोकेश जाट, एएनएम जयश्री तंवर, आंगनवाडी कार्यकर्ता कला, आशा, गंगा आदि की उपस्थिति में किया गया। आलोट के ग्राम नारायणगढ में बीएमओ डा. देवेन्‍द्र मौर्य, डॉ. आर.के. पॉल एवं कर्मचारियों तथा रावटी में डॉ. पीयूष मांगरिया की उपस्थिति में बच्‍चों को एल्‍बेडाजोल की गोली खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उल्‍लेखनीय है कि बच्‍चों में पोषण के सुधार के लिए 28 सितम्‍बर से 7 अक्‍टूबर तक कोविड 19  सुरक्षा उपायों के साथ 1 से 19  वर्ष तक के बच्‍चों को कृमि मुक्ति के लिए आशा, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर एल्‍बेंडाजोल की गोली  खिलाई जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि बच्‍चों में कृमि संक्रमण के कारण खून की कमी, कुपोषण, कमजोरी, थकावट एवं बीमारियों की आशंका रहती है। बच्‍चों में कृमि नियंत्रण से लाभ होता है जिनमें अनीमिया नियंत्रण, प्रतिरक्षा में सुधार, पौष्टिकता बढना, समुदाय में कृमि संक्रमण को कम करने में मदद, स्‍कूल आंगनवाडी में एकाग्रता एवं उपस्थिति में सुधार कार्यक्षमता में सुधार आदि मुख्‍य हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि कृमि संक्रमण से बचने के लिए नाखून साफ एवं छोटे रखें, हमेशा साफ पानी पिऐं। खाने से पहले और शौच जाने के बाद अपने हाथ साबुन से धोंएं, साफ पानी से फल और सब्जियों को धोएं। खाने को हमेशा ढंक कर रखें, खुले में शौच ना करें। हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, आसपास सफाई रखें पैरों में जूते/ चप्‍पल पहनें।