पीएम आवास योजना के तहत डोसीगांव में बनाए गए ईडब्ल्यूएस आवासों में हितग्राहियों का प्रवेश आरंभ

0

News by- नीरज बरमेचा 

  • विधायक चेतन्य काश्यप की मौजूदगी में सोमवार को 20 परिवारों ने गृह प्रवेश किया

रतलाम 28 सितम्बर 2020/ नगर निगम रतलाम द्वारा पीएम आवास योजना के अंतर्गत डोसीगांव मे निर्मित किए जा रहे ईडब्ल्यूएस आवासों में हितग्राही परिवारों द्वारा गृह प्रवेश आरंभ कर दिया गया। सोमवार को शिवशक्ति नगर के 20 परिवारों ने शहर विधायक चेतन्य काश्यप की मौजूदगी में डोसीगांव में उनको प्रदान किए गए ईडब्ल्यूएस आवासों में गृह प्रवेश किया। इस अवसर पर कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, निगमायुक्त सोमनाथ झारिया, अनीता कटारिया, पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा, पूर्व निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल, प्रदीप उपाध्याय, राकेश परमार, अश्विन जायसवाल, अनीता पाहुजा, कृष्ण सोनी, राजेंद्र वर्मा, रामू डाबी, योगेश कैथवास, निगम कार्यपालन यंत्री सुरेश व्यास, सहायक यंत्री श्याम सोनी तथा हितग्राहीजन उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर निगम द्वारा डोसीगांव में 396 आवास बनाए गए हैं। एएचपी घटक के तहत निर्मित प्रत्येक आवास  की लागत 7 लाख 85 हजार रुपए है, इसमें डेढ़ लाख केंद्र अंश, डेढ़ लाख रुपए राज्य अंश, 2 लाख 85 हजार नगर निगम द्वारा तथा 2 लाख रूपए हितग्राही अंश है। हितग्राही अंश के लिए नगर निगम द्वारा बैंक से ऋण दिलवाया जा रहा है। यह उल्लेखनीय है कि हितग्राही को 20 हजार रूपए अंशदान देना है, विधायक श्री काश्यप ने कहा कि यदि हितग्राही द्वारा 10 हजार रूपए अंशदान दिया जाता है तो 10 हजार रूपए तथा हितग्राही अतिरिक्त रूप से 10 हजार रूपए अपनी और से मिलाता है तो और 10 हजार रूपए चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा दिए जायेंगे। इससे हितग्राही की बैंक ऋण की मात्रा कम हो जाएगी। सोमवार को गृह प्रवेशित परिवारों के अंशदान में भी फाउंडेशन द्वारा राशि दी गई है।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने अपने संबोधन में हितग्राहीजनों को गृह प्रवेश पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि अपनी छत का एक अलग ही सुकून होता है। आपके अपने घर का सपना साकार हो रहा है, इससे आपके जीवन में एक निश्चिंतता आएगी। अपने आवासीय परिसर के मेंटेनेंस के लिए रहवासी संघ भी बनाएं। रहवासी संघ आपके परिसर के मेंटेनेंस कार्य में सहभागी होगा। विधायक श्री काश्यप ने कहा कि शहर के गरीब परिवारों के आवास तथा अन्य जरूरतों में उनके फाउंडेशन द्वारा हरसंभव मदद की जाएगी।

कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने भी अपने उद्बोधन में गृह प्रवेश करने वाले परिवारों को शुभकामनाएं दी। साथ ही आवासों की अच्छे से साज-संभाल के लिए भी सुझाव दिए। कलेक्टर ने भी रहवासी संघ बनाने का सुझाव दिया ताकि आवासों की लंबे समय तक उचित देखभाल हो सके। निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया तथा कार्यपालन यंत्री श्री सुरेश व्यास ने योजना की जानकारी दी, निर्मित किए जा रहे आवासों पर विस्तृत रूप से अवगत कराया।