जावरा क्षेत्र में औद्योगिक विकास की नई ईबारत लिखी जायेगी : विधायक डॉ. पाण्डेय

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 19 अक्टूबर 2020/ आगामी समय में जावरा क्षेत्र में औद्योगिक विकास की नई ईबारत लिखी जायेगी। विगत लम्बे समय से की जा रही मांग पर जावरा शुगर मिल को बहुउत्पाद औद्योगिक परिसर की स्वीकृति दी जा रही है। अब यहाँ गारमेंट के अलावा सभी उत्पादों के लिए लघु एवं मध्यम उद्योग स्थापित किये जायेगे।

जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि बंद पड़े जावरा शुगर मिल को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से सहकारिता विभाग से वापस लेते हुए उद्योग विभाग ने पुनः स्वयं के विभाग में सम्मिलित किया। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं तत्कालीन उद्योग मंत्री से निरंतर प्रयास के पश्चात औद्योगिक क्षेत्र विकास हेतु एकेवीएन उज्जैन ने विस्तृत परियोजना बनाई। विभागीय अधिकारियों के अलावा मुख्यमंत्री चौहान से मुलाक़ात कर गारमेंट के अलावा एग्रो बेस्ड उत्पाद के लिए औद्योगिक क्षेत्र की स्वीकृति की मांग की गयी। इस संबंध में लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा से भी चर्चा की गई जिसके फलस्वरूप बरसो से चली आ रही मांग पूर्ण होने जा रही है।

डॉ. पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि जावरा शुगर मिल की 112.504 हेक्टेयर भूमि में बहुउत्पाद ओद्योगिक क्षेत्र विकास का प्रोजेक्ट स्वीकृत किया गया है। म.प्र. औद्योगिक विकास निगम इंदौर के प्रबंध संचालक रोहन सक्सेना ने शुगर मिल क्षेत्र का दौरा कर शासन को विस्तृत रिपोर्ट भेज दी है जहाँ गारमेंट अलावा विभिन्न उद्योगों के लिए स्वीकृति देने की अनुशंसा की गयी। उद्योग विभाग जावरा के नए ओद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए आगामी दिनों में कार्य शुरू कर रहा है। इस बहुउत्पाद ओद्योगिक क्षेत्र में लगभग 200 लघु व मध्यम उद्योग स्थापित करने का लक्ष्य है, जिसमे एक हजार करोड़ रु से अधिक का निवेश होने की सम्भावना है। इस नए ओद्योगिक क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने के लिए सभी ओद्योगिक एसोसिएशन व उद्योग संघो को निवेश के लिए जानकारी भी देने का प्रयास किया जा रहा है। तीन दर्जन से अधिक उद्योगों के प्रस्ताव भी विभाग के पास पहुचे है। डॉ. पाण्डेय ने शुगर मिल में बहु उत्पाद औद्योगिक क्षेत्र की स्वीकृति दिए जाने पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, लघु व् मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा के प्रति आभार व्यक्त किया है।