विश्‍व एड्स दिवस 1 दिसंबर 2020 की थीम  ‘वैश्विक एकजुटता और साझा जिम्‍मेदारी’  : डॉ. प्रभाकर ननावरे

0

News by- नीरज बरमेचा

रतलाम 30 नवम्बर 2020/ रतलाम जिले में एडस नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत इस वर्ष एड्स दिवस की थीम “ Global Salidarity  shared Responsibility” (“ वैश्विक एकजुटता साझा जिम्‍मेदारी”) कोविड महामारी हो अथवा एचआईवी एडस सभी को एकजुट होकर जिम्‍मेदारी निभानी होगी, पर आधारित है । 

मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि जिले में कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एडस कार्यक्रम संबंधी जागरूकता गतिविधियॉ रेड रिबन क्‍लब, एनएसएस एनसीसी, एनवायकेएस, स्‍थानीय लिंक वर्कर स्‍कीम, टी. आई. परियोजना एवं पॉजिटीव नेटवर्क आदि के सहयोग एवं समन्‍वय से किए जाएंगे। विश्‍व एड्स जागरूकता दिवस के अवसर पर एड्स जागरूकता एवं एचआई वी जॉच प्रोत्‍साहन माह का आयोजन किया जाएगा जिसमें अधिक से अधिक लागों की एचआईवी की नि:शुल्‍क जॉच एवं परामर्श प्रदान किया जाएगा।

नोडल अधिकारी डॉ. योगेश नीखरा ने बताया कि एडस रोग प्रमुख चार कारणों असुरक्षित यौन संपर्क, बिना विसंक्रमित की गई नीडिल या सुई से, असुरक्षित रक्‍ताधान से और संक्रमित माता से गर्भस्‍थ शिशु को होने के कारण होता है। इससे कारण व्‍यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी हो जाती है और व्‍यक्ति अन्‍य प्रकार की बीमारी होने की दशा में रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी के कारण उसका उपचार असाध्‍य हो जाता है। एड्स से बचाव के लिए जीवनसाथी के अलावा किसी अन्‍य से यौन संपर्क ना करे यौन संपर्क करते समय कंडोम का उपयोग करें। नशा ना करें और ना ही करने दें,  मादक औषधियों वाले इंजेक्‍शन का उपयोग ना करें क्‍योंकि इनके प्रयोग के दौरान सुई का उपयोग खतरनाक हो सकता है। रक्‍ताधान कराने से पहले रक्‍त के एचआईवी मुक्‍त होने का परीक्षण कर लें। 

गर्भावस्‍था के समय हर गर्भवती महिला की एचआईवी जॉच अवश्‍य करवाऐं। एड्स के पॉजिटीव मरीजों के प्रति भेदभाव ना करें । एड्स छूने से, साथ बैठकर खाना खाने से, हाथ मिलाने से, एक ही बिस्‍तर कपडे का प्रयोग करने से बिल्‍कुल नहीं फैलता है अत: एड्स के मरीजों के साथ भी समान्‍य व्‍यक्तियों के समान ही व्‍यवहार करना चाहिए। एड्स के उपचार संबंधी दवाईयॉ जिला चिकित्‍सालय रतलाम में नि:शुल्‍क उपलब्‍ध हैं। एड्स से बचाव के लिए समय समय पर अपनी एचआईवी की जॉच नजदीकि एकीकृत जॉच एवं परामर्श केन्‍द्र पर करवाना चाहिए । एचआईवी एड्स के संबंध में सभी प्रकार की जानकारी नि:शुल्‍क हेल्‍पलाईन नंबर 1097 पर कॉल करके अथवा NACO एडस एप डाउनलोड करके प्राप्‍त की जा सकती है।