रतलाम जिले में प्रथम चरण में कोविड-वैक्सीन लगभग, साढे 6 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाया जाएगा

0

News By – नीरज बरमेचा 

  • वैक्सीन प्रारंभ के पूर्व प्रबंधन एवं स्थिति पर बैठक में चर्चा की गई कलेक्टर ने दिए आवश्यक निर्देश

रतलाम 11 दिसंबर 2020/ कोविड-19 वैक्सीन के लिए रतलाम जिले के फ्रंट लाइन वर्कर्स की सूची तैयार की गई है। प्रथम चरण में लगभग साढे 6000 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन प्रारंभ के पूर्व जिले में आवश्यक प्रबंध एवं वर्तमान स्थिति पर शुक्रवार को आयोजित जिला टास्क फ़ोर्स बैठक में चर्चा की गई। कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश जिला स्वास्थ्य विभाग को दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, डीपीएम डॉ. अजहर अली, रेलवे के डॉक्टर दीपक सकलेचा, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण निशिकांत शुक्ला, उपसंचालक सामाजिक न्याय पी.एस. चौहान, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत निशी बाला सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विनीता लोढा आदि उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि जिन फ्रंटलाइन वर्कर्स की सूची तैयार की गई उनमें स्वास्थ्य विभाग के सभी संबंधित अमले के अलावा नगरीय निकाय, महिला बाल विकास तथा पुलिस फोर्स के फ्रंटलाइन वर्कर्स भी सम्मिलित हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि जिला चिकित्सालय में राज्य शासन के निर्देश अनुसार व्यक्तियों की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। पुराने उपकरण एवं रखरखाव का काम पूरा किया गया है। 29 कोल्ड चैन फोकल प्वाइंट है जिनमें वैक्सीन स्टोरेज की व्यवस्था रहेगी। वैक्सीन वन भी क्रियाशील स्थिति में है। बताया गया कि शासकीय सेवकों के अलावा प्राइवेट नर्सिंग होम्स एवं क्लिनिक्स के फ्रंटलाइन वर्कर्स भी प्रथम चरण के टीकाकरण में सम्मिलित किए गए हैं।

वैक्सीनेशन के लिए माइक्रो प्लैनिंग कमिशन प्लानिंग, वैक्सीन लॉजिस्टिकी योजना राज्य स्तर से प्रशिक्षण पश्चात ही की जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला टीकाकरण अधिकारी एवं ऐसएमओ डब्ल्यूएचओ ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है। कोविड-वेक्सीनेशन के लिए गठित जिला समिति की प्रत्येक सप्ताह बैठक आयोजित की आएगी। बैठक में कलेक्टर द्वारा आगामी 17, 18 तथा 19 जनवरी को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान की भी समीक्षा की गई। उन्होंने निर्देश दिए कि पल्स पोलियो अभियान में लगने वाले वर्कर्स का कोरोना टेस्ट अनिवार्य रूप से करवाया जाए।