बाल संप्रेषण गृह के बच्चों के ठंड से बचाव के लिए पर्याप्त इंतजाम करें, कलेक्टर ने बैठक में दिए निर्देश

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 30 दिसम्बर 2020/ बाल संप्रेषण गृह के बच्चों को ठंड से बचाने के लिए पर्याप्त इंतजाम करें, समुचित संख्या मे कंबलों की व्यवस्था करें। यह निर्देश कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने आज संपन्न बाल संरक्षण समिति की बैठक में दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विनीता लोढ़ा, बाल संरक्षण समिति के सदस्य के.एन. जोशी, जीवराज पुरोहित, वीरेंद्र कुलकर्णी आदि उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि रतलाम मुख्यालय स्थित शासकीय बाल संप्रेषण गृह में वर्तमान में 11 बच्चे निवासरत है। इसके अलावा देवप्रकाश सेवा संस्थान में 9 बच्चे निवासरत है। विगत त्रैमास में एक बच्चे का दत्तक ग्रहण दिया गया है। फास्टर केयर योजना में 13 प्रकरण में कार्रवाई प्रचलित है। वन स्टॉप सेंटर द्वारा महिलाओं तथा बालिकाओं को दी गई सहायता से भी अवगत कराया गया। कलेक्टर ने निर्देश दिया कि वन स्टॉप सेंटर द्वारा महिलाओं की समुचित ढंग से काउंसलिंग की जाए, वन स्टॉप सेंटर की प्रभारी जिला विधिक सहायता अधिकारी के संपर्क में रहें।

बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को आर्थिक उन्नयन के लिए कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। गत दिनों 10 महिलाओं को कौशल प्रशिक्षित किया गया। अभी 10 महिलाओं को सिक्योरिटी गार्ड, 10 महिलाओं को फास्ट फूड बनाने तथा 5 महिलाओं को अन्य कौशल उन्नयन कार्यों में प्रशिक्षित करने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है जिसकी स्वीकृति पश्चात प्रशिक्षण आरंभ किया जाएगा।