जानिए महाविद्यालयों के संचालन के संबंध में रतलाम कलेक्टर ने क्या दिशा-निर्देश जारी किये…

0

News By- नीरज बरमेचा

रतलाम 19 जनवरी 2021/ रतलाम जिले में समस्त महाविद्यालयों के संचालन के संबंध में कलेक्टर गोपालचंद्र डाड द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिनका पालन करना अनिवार्य होगा

जारी किए गए दिशा निर्देशों में कहा गया है कि कक्षाओं का संचालन प्रतिदिन 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ किया जाएगा। विद्यार्थी संख्या अधिक होने की स्थिति में प्रत्येक स्तर पर कोविड 19 के सुरक्षा मानकों के आधार पर पृथक-पृथक समूह (बेच) बनाकर प्रायोगिक एवं शैक्षणिक कार्य किया जाएगा। विद्यार्थियों की उपस्थिति स्वैच्छिक होगी। छात्र-छात्राओं के घोषणा पत्र एवं माता-पिताअभिभावकों की लिखित सहमति के आधार पर उपस्थिति स्वीकार्य होगी जो पूरे सत्र के लिए मान्य होगी। महाविद्यालय में सभी सामूहिक गतिविधियां जैसे प्रार्थनाखेलकूदस्वीमिंग आदि पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। किसी भी स्थिति में कोविड अनुशासन से विलग होकर विद्यार्थी एक स्थान पर एकत्रित नहीं होइस बात की निगरानी रखी जाएगी। छात्रावास खोलने की अनुमति नहीं होगी। पुस्तकालयों का संचालन केवल पुस्तकों के आदान-प्रदान के लिए होगा। विद्यार्थी आपस में नोट्स का आदान-प्रदान नहीं कर सकेंगे। अध्यापन कक्षों के दरवाजे व खिडकी खुले रखे जाएंगे जिससे वायु का संचार हो सके। अध्यापन कक्ष एवं महाविद्यालय परिसर में कम से कम फीट की शारीरिक दूरी (फिजिकल डिस्टेंसिंग) का पालन किया जाएगा। फेस मास्ककवर का उपयोग अनिवार्यतः किया जाएगा। हैंड सेनेटाईजर एवं थर्मल स्कैनिंग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

शिक्षकोकर्मचारियोंविद्यार्थियों को परिचय पत्र लाना अनिवार्य होगा। उच्च शिक्षा विभाग से प्राप्त निर्देश एवं जिला संकट प्रबंधन समिति द्वारा लिए गए निर्णयानुसार सम्त प्रकार के महाविद्यालय (नर्सिंगइंजीनियरिंग) का संचालन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार एवं कोविड गाईड लाईन का पालन करते हुए किया जा सकेगा।