1 मार्च से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण को इन आसान प्रकिया में समझे, आखिर कैसे और किसे लगेंगे टिके?

0

News By – नीरज बरमेचा

आम नागरिकों को 1 मार्च से कोविड का टीका लगना शुरू हो जाएगा। शुरू में 60 साल से ज्‍यादा उम्र वालों तथा 45 साल से अधिक आयु वाले जिन्‍हें को-मॉर्बिडिटीज हैं, उन्‍हें टीका लगेगा। सरकार ने अगले चरण में सरकारी के अलावा निजी क्षेत्र को भी शामिल करने का फैसला किया है। यानी निजी अस्‍पतालों में भी टीकाकरण होगा। कोरोना टीकाकरण के इस फेज को लेकर आपके मन में जो भी सवाल हैं, उनके जवाब आपको हम यहां बता रहे हैं।

  1. द्वितीय चरण में 1 मार्च से किन नागरिकों का टीकाकरण होगा?
    1 मार्च से 60 साल से ज्‍यादा उम्र वाला हर नागरिक टीकाकरण के योग्‍य होगा। इसके अलावा 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले ऐसे लोग जिन्‍हें पहले से ऐसी बीमारियां (को-मॉर्बिडिटीज) हैं जिनसे उन्‍हें कोविड-19 का ज्‍यादा खतरा है, वे भी टीका लगवा सकेंगे। अभी तक केवल हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन दी गई है।
  2. वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कहां होगा?
    Co-WIN ऐप को अबतक वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन का मुख्‍य जरिया बनाया गया था। आम जनता के लिए टीकाकरण में Co-WIN के अलावा आरोग्‍य सेतु ऐप और Co-WIN पोर्टल पर भी रजिस्‍टर कराया जा सकता है। सीनियर सिटिजंस के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।
  3. क्‍या सीधे जाकर टीका लगवा सकेंगे या अपॉइंटमेंट लेना होगा?
    आप सीधे टीकाकरण केंद्र भी जा सकते हैं। वहां पर भी रजिस्‍ट्रेशन की सुविधा होगी।
  4. क्‍या मैं अपना टीकाकरण केंद्र चुन सकता हूं?
    हां, आप रजिस्‍ट्रेशन के दौरान पसंदीदा टीकाकरण केंद्र और समय चुन पाएंगे।
  5. रतलाम जिले में कहां-कहां वैक्‍सीन लगेगी?
    जिले के बाल चिकित्सालयरतलाम मेडिकल कॉलेजरतलाम सिविल अस्पतालआलोट और सिविल अस्पताल जावरा को टीकाकरण केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है।
  6. कौन सी वैक्‍सीन लगवाऊं, क्‍या इसकी चॉइस मिलेगी?
    भारत में दो वैक्‍सीन को अप्रूवल मिला है। पहली ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की डिवेलप और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की बनाई Covishield और दूसरी भारत बायोटेक की बनाई Covaxin। आपको कौन सी वैक्‍सीन दी जाएगी, इसका चुनाव आप नहीं कर पाएंगे।
  7. वैक्‍सीन की सेकेंड डोज की क्‍या प्रक्रिया होगी?
    जिन लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज मिलेगी, वे मोबाइल ऐप के जरिए एक QR आधारित सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। वैक्‍सीन से जुड़ा अवेयरनेस मैटीरियल भी उनके लिए उपलब्‍ध होगा। पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी।

कोविद – 19 द्वितीय चरण टीकाकरण के मुख्य बिंदु :- 

  • कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण में 6.51 लाख (85 प्रतिशत) हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फ्रन्ट लाईन वर्कस को संयुक्त रूप से प्रथम डोज एवं 1.60 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स (46 प्रतिशत) को द्वितीय डोज से लाभान्वित किया जा चुका है। हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फ्रन्ट लाईन वर्कर्स के प्रथम डोज में मध्यप्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है।
  • कोविड-19 टीकाकरण के द्वितीय चरण में प्रदेश के ऐसे समस्त नागरिकों जो दिनांक 1 जनवरी, 2022 की स्थिति में 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेंगे का टीकाकरण किया जाना हैं। ऐसे प्रदेश में अनुमानित 71.62 लाख नागरिक हैं। इसके अतिरिक्ति दिनांक 1 जनवरी, 2022 की स्थिति में 45 वर्ष से अधिक तथा 59 वर्ष की आयु तक के ऐसे नागरिक जो कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा अधिसूचित 20 प्रकार की कोमार्विड डिसीज से पीड़ित हैं तथा जो इस आशय का निर्धारित प्रारूप में मेडिकल काउन्सिल ऑफ इण्डिया द्वारा पंजीकृत मेडिकल प्रेक्टिशनर्स द्वारा जारी प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किये जाने पर टीकाकरण हेतु पात्र होगें। इसके अतिरिक्त ऐसे फन्ट लाईन वर्कर्स तथा हेल्थ केयर वर्कर्स जिनका किसी कारण से पूर्व में कोविन पोर्टल पर पंजीयन नहीं कराया जा सका था, भी टीकाकरण हेतु पात्र होगें।
  • मध्यप्रदेश के नागरिक चिन्हित शासकीय संस्थाओं तथा ऐसी निजी संस्थाओं में जो कि कोविड वेक्सीनेशन सेन्टर के रूप में चिन्हित की गई है, टीकाकरण सुविधा का लाभ दिनांक 1 मार्च, 2021 से ले सकेगें। समस्त शासकीय संस्थाओं पर टीकाकरण सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी तथा समस्त निजी संस्थाओं पर 250 रूपये के शुल्क (100 रूपये सर्विस चार्ज + 150 रूपये प्रति डोज) के मान से सशुल्क उपलब्ध होगी।
  • कोविन-2.0 पोर्टल के माध्यम से अग्रिम पंजीयन (एडवांस रजिस्ट्रेशन) की सुविधा उपलब्ध है। इसमें नागरिक अपने आस-पास समस्त कोविड वेक्सीनेशन सेन्टर्स का अवलोकन कर सकेगे तथा अपनी इक्छानुसार तिथि तथा समय के स्लॉट पर टीकाकरण हेतु एपाइन्टमेंट बुक कर सकेंगे। इस हेतु समस्त कोविड वेक्सीनेशन सेन्टर्स में आगामी एक सप्ताह में लगने वाले सत्रों तथा उनमें बुकिंग हेतु उपलब्ध स्लॉट कोविड-2.0 पोर्टल पर प्रदर्शित होंगे। ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन हेतु नागरिक को केवल एक फोटो युक्त पहचान-पत्र की आवश्यकता होगी।
  • पंजीयन में नागरिक के आधार कार्ड आधारित सत्यापन की भी व्यवस्था है। कोविड वेक्सीनेशन सेन्टर पर नागरिक उसी पहचान-पत्र के साथ उपस्थित हों जिस पहचान-पत्र के साथ उनके द्वारा अग्रिम पंजीयन कराया गया था। इसके अतिरिक्त आधार कार्ड तथा मोबाईल फोन जिसके माध्यम से पंजीयन किया गया हो, को भी वेक्सीनेशन सेन्टर पर लाने की आवश्यकता होगी।
  • सत्र स्थल पर 45 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के ऐसे व्यक्ति जो कोमार्विड हैं मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रारूप में मेडिकल काउन्सिल ऑफ इण्डिया अंतर्गत पंजीकृत मेडिकल प्रेक्टिशनर्स द्वारा जारी किये गये प्रमाण-पत्र को अनिवार्यतः लेकर आयेंगे जिनसे उनका टीकाकरण संभव हो सकेगा।
  • ऐसे हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फन्ट लाईन वर्कर्स जिनका किसी कारण से कोविन पोर्टल पर पूर्व में रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया था, को भी सत्र स्थल पंजीयन सुविधा के माध्यम से टीकाकरण किया जा सकता है।
  • इस चरण के टीकाकरण हेतु मध्यप्रदेश को 16.63 लाख वेक्सीन डोज का आवंटन किया गया है जिसमें से 7.00 लाख डोज प्रदेश को प्राप्त हो चुके हैं।
  • मार्च, 2021 के प्रथम सप्ताह में दिनांक 3, 4 तथा 6 मार्च को सत्र आयोजित किये जायेंगे जिनमें प्रतिदिन अधिक से अधिक शासकीय एवं निजी संस्थाओं को सम्मिलित करते हुए टीकाकरण की सुविधा का विस्तार किया जायेगा। इसी तरह अगले 1 माह में प्रतिदिन 5 हजार से अधिक सत्र साईट के माध्यम से टीकाकरण की सुविधा प्रदेश के नागरिकों को मुहैया कराने की योजना है| 
  • 1 मार्च, 2021 को प्रारंभ होने वाले चरण में कुल 186 संस्थाओं में कोविड वेक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी जिनमें 51 जिला अस्पताल, 84 सिविल अस्पताल, 13 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय तथा चिन्हित 3 निजी चिकित्सा महाविद्यालय, 35 निजी चिकित्सालयों को शामिल किया जायेगा। इन सभी अस्पतालों पर नागरिकों को स्लॉट बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध होगी। चरणबद्ध तरीके से आगामी माह में उप स्वास्थ्य केन्द्र तक समस्त शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं को यथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र कोविड वेक्सीनेशन सेन्टर्स के रूप में चिन्हित करते हुए टीकाकरण प्रारंभ किया जायेगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश के चिन्हित आयुष्मान एम्पेनल्ड निजी चिकित्सालयों तथा सीजीएचएस से इम्पेनल्ड निजी चिकित्सालयों तथा अन्य निजी चिकित्सालयों जिनके पास कोल्ड चेन इक्यूपमेंट, वेक्सीनेटर्स, पर्याप्त भौतिक अधोसंरचना तथा एईएफआई प्रबन्धन की व्यवस्था उपलब्ध है, को भी चरणबद्ध रूप से कोविड वेक्सीनेशन सेन्टर के रूप में चिन्हित करते हुए टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। 

Now we are on Instagram, Ratlami Fever, 
https://instagram.com/ratlamifever?igshid=196f8rir77tmn
Stay Tuned

Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/DWhPaVo9jDMBLucNxmO3iT
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|