स्वास्थ्य मंत्री डा. चौधरी जिले में स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति से अवगत हुए

0

News By – नीरज बरमेचा

रतलाम 05 मार्च 2021/ शुक्रवार प्रातः संक्षिप्त भ्रमण पर आए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी जिले में स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन एव प्रगति से अवगत हुए। इस दौरान रतलाम-ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना भी उपस्थित थे। बंजली हेलीपैड पर स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे तथा डीपीएम डॉ. अज़हर अली से जिले की स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की। समुदाय को और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान रतलाम जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम, आपके द्वारा आयुष्मान कार्यक्रम, मुख्यमंत्री प्रसूति सेवा सहायता योजना, राष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की विस्तार से जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को दी गई।  स्वास्थ्य मंत्री ने जिले में दी जा रही स्वास्थ सेवाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। साथ ही निर्देशित किया कि मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें तथा समुदाय में रहकर आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें।

स्वास्थ्य मंत्री हब एण्ड स्पोक के अन्तर्गत जिलेवासियों को लेब और औषधी सेवाएं देने के भी निर्देश दिए है। उन्होने कोविड-19 को लेकर भी सीएमएचओं से जानकारी प्राप्त की। यहां डीपीएम ने बताया कि रतलाम शहर की चार यूपीएचसी में हब एण्ड स्पोक के तहत लेब सुविधाएं दी जा रही है। इसी तरह दवाईयों की पूर्ति भी अब आँनलाईन की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश दिए है स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी योजनाओं व कार्यक्रमों को सफल क्रियान्वय कराने और उनकी प्रगति जानने के लिए विभाग प्रमुख हर सप्ताह निरीक्षण कार्यक्रम तय करे। मैदानी अमला किस तरह से स्वास्थ्य सेवाओं को अंजाम दे रहा है इसकी हकीकत जाने। उन्होने अटैचमेंट हर हाल में समाप्त करने की बात कही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने लक्ष्य कार्यक्रम के तहत जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं के नेशनल सर्टिफिकेशन अनमोल एप कायाकल्प अभियान कार्यों के डॉक्यूमेंटेशन शिकायतों के निदान परिवार कल्याण सेवाएं पर भी समीक्षा करते हुए गुणवत्ता युक्त कार्य के निर्देश दिए।