रतलाम शहर के लायंस हॉल में 1 मई से 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों को लगाया जायेंगा कोविड-19 टीकाकरण…

0

News by – नीरज बरमेचा 

  • 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों के लिए प्री बुकिंग कराना जरूरी, 
  • लेकिन 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग सीधे टीकाकरण करा सकेंगे

रतलाम 29  अप्रैल 2021/  रतलाम जिले में 1 मई 2021 से 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों को टीकाकरण करना प्रारंभ कर दिया जाएगा। सीएमएचओ  डॉक्टर प्रभाकर ननावरे ने बताया कि 1 मई से प्रारंभ होने वाले कोविड-19 टीकाकरण के लिए 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन प्री बुकिंग कराना अनिवार्य रहेगा। रतलाम जिले में 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों को टीका ऑन स्पॉट बुकिंग के आधार पर नहीं लगाया जा सकेगा बल्कि प्री बुकिंग कराने वाले लोगों के लिए ही सुविधा उपलब्ध रहेगी।

 जिले में प्रारंभिक टीकाकरण के लिए कुल 3  स्थान निर्धारित रहेंगे। जिसमें रतलाम शहर में लायंस हॉल रिलायंस पेट्रोल पंप के पास  तथा आलोट में नगरपालिका परिसर अंबेडकर भवन पर और जावरा में रेडक्रॉस सोसायटी कार्यालय के पास  में टीकाकरण किया जाएगा । 1 मई के बाद से होने वाले टीकाकरण के अंतर्गत एक ही स्थान पर 2 सेशन साइट बनाई जाएगी जिसमें एक साइट पर 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों को टीके लगेंगे जबकि उसी स्थान पर  दूसरी सैशन साइट पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा । उल्लेखनीय है कि टीकाकरण के दौरान 45 वर्ष से अधिक आयु समूह के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा ।  इस प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग आन स्पाट बुकिंग करा कर भी टीका लगा सकेंगे । 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों से लोगों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से प्रारंभ की जा चुकी है । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया के बारे मे जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि कोविड 19 टीकाकरण के लिए हितग्राही अपनी एडवासं बुकिंग कोविन 2.0 पोर्टल पर लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर क्लिक करके करवा सकते हैं । इस लिंक पर हितग्राही को अपना मोबाईल नंबर लिखना होगा । नंबर लिखने के बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करने से एक ओटीपी आएगा जिसे मोबाईल पर दर्ज करना होगा। इसके बाद नाम उम्र लिंग आदि की जानकारी अटैच किए गए आई डी के आधार पर दर्ज करना होगा । इसके बाद केन्‍द्र का नाम, दिनांक आदि की जानकारी अपनी सुविधा अनुसार दर्ज कर सकते हैं। तथा संबंधित दिनांक को आपके द्वारा चाहे गए केन्‍द्र पर अटेच की गई आई डी संबंधी दस्‍तावेज लेकर टीकाकरण करवा सकते हैं।   टीकाकरण के बाद भी मास्‍क लगाऐं, दो गज की दूरी का पालन करें, अपने हाथों को नियिमित रूप से धोऐं, भीडभाड वाले स्‍थानों पर जाने से बचें ।


https://chat.whatsapp.com/HVVRTQbOliS9N5lbLifbSs
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े