चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा 70 लाख के आयातित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से मेडिकल कॉलेज में 60 बेड के नए वार्ड की शुरुआत

0

News by – नीरज बरमेचा 

रतलाम 04 मई 2021। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप से चिंतित शहर वासियो के लिए चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने फिर एक बड़ा कदम उठाया है| फाउण्डेशन ने रतलाम मेडिकल कॉलेज में मरीजों के उपचार हेतु 70 लाख की लागत से 70 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात कराकर 60 बेड का नया ऑक्सीजन वार्ड आरंभ किया है| मंगलवार को फाउण्डेशन अध्यक्ष एवं शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने इस वार्ड को प्रारंभ कर बताया कि अब मेडिकल कॉलेज में मरीजों की प्रतीक्षा सूची व समय में कमी आएगी। फाउंडेशन द्वारा स्थापित किए जाने वाले 1.02 करोड़ की लागत के पीएसए टेक्नोलॉजी के ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत भी अगले सप्ताह हो जाएगी।

विधायक काश्यप ने कहा कि कोविड-19 की महामारी में रतलाम मेडिकल कॉलेज अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में 350 ऑक्सीजन के बेड यहां उपलब्ध है, लेकिन लगातार संख्या बढ़ने के कारण नए मरीजों को काफी प्रतीक्षा करना पड़ रही है। उन्होंने कहा कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेडिकल कॉलेज में एक नए वार्ड की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, लेकिन लिक्विड ऑक्सीजन की कमी थी। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन व सहयोगी संस्था द्वारा 70 लाख की अनुमानित लागत से 10 लीटर क्षमता वाले 70 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात किए गए। जिला प्रशासन एवं मेडिकल कालेज प्रबंधन से चर्चा कर एक नया वार्ड बनाने पर सहमति बनी, जिस पर 60 बेड का नया ऑक्सीजन वार्ड आरंभ कर समस्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मेडिकल कॉलेज को सुपुर्द कर दिए। इनकी मदद से नए ऑक्सीजन वार्ड में माइल्ड/मॉडरेट मरीजों का उपचार होगा। काश्यप ने बताया कि ये कंसंट्रेटर हवा से सीधे ऑक्सीजन बनाते है, जिससे नए वार्ड में लिक्वीड ऑक्सीजन की मांग निर्मित ही नहीं होगी।

काश्यप ने कहा कि नए ऑक्सीजन वार्ड के शुरू होने से मेडिकल कालेज में ऑक्सीजन बेड की क्षमता 350 से बढ़कर 410 हो गई है, वहीं कुल क्षमता 450 से बढ़कर 510 बेड की हो गई है । इससे महामारी के दौर मे मरीजों और उनके परिवारजन को राहत मिलेगी| इस दौरान राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग कार्यवाह आशुतोष शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र सिंह लुनेरा सहित भाजपा के जिला महामंत्री व मण्डल अध्यक्ष, वरिष्ठ नेता सहित कलेक्टर गोपालचंद डाड, एसपी गौरव तिवारी, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्ता आदि मौजूद रहे| 


https://chat.whatsapp.com/LCzvECTAPDkKFxOUPjFWkz
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े