तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए सिविल हॉस्पिटल जावरा हुआ सक्रीय, विधायक डॉ पांडेय की अध्यक्षता में हुयी बैठक….

0

News By – नीरज बरमेचा 

जावरा/ कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए सिविल हॉस्पिटल जावरा में आईसीयू व वेंटिलेटर ,बच्चों के वार्ड जैसी सुविधाएं विकसित की जाएगी। जिससे जावरा विधानसभा क्षेत्र के अलावा आसपास के दूरस्थ क्षेत्रो के लोगो को लाभ मिलेगा।

इस संबंध में विधायक डॉ राजेन्द्र पांडेय की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें जावरा में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सके। इसकी कार्ययोजना पर चर्चा की गई। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राहुल धोटे, ब्लाक मेडिकल ऑफिसर डॉ दीपक पालड़िया, डीपीएम डॉ अजहर अली उपस्थित रहे। बैठक में कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए तथा सर्वसुविधायुक्त चिकित्सा व्यवस्था बनाने के उद्देश्य से कार्ययोजना बनाई जा रही है ।इस कार्ययोजना में सिविल हॉस्पिटल जावरा में लगभग 10 बिस्तर वाले गहन चिकित्सा ईकाई(आईसीयू) को बनाये जाने पर विचार किया गया। इसके अलावा वेंटिलेटर, सिटी स्केन मशीन भी लगाए जाने पर चर्चा की गई। इसके अलावा हॉस्पिटल में बच्चों के लिए एक अलग वार्ड तैयार किया जाएगा, जिसमे कोरोना व अन्य बीमारियों के बाल मरीजो का उपचार किया जा सकेगा।हालांकि महिला चिकित्सालय भवन निर्माण का कार्य चल रहा है, जिससे मातृ व शिशु इकाई की सुविधा भी आगामी दिनों में मिल सकेगी।सर्वसुविधायुक्त आईसीयू बनाने से जावरा के अलावा पिपलोदा, आलोट, ताल बड़ावदा व आसपास के क्षेत्र के मरीजो को लाभ मिल सकेगा। बैठक में हॉस्पिटल परिसर में पूरे परिसर में लाईटिंग व्यवस्था,हाई मास्ट लगाने,वायर फेंसिंग कार्य शीघ्र पूर्ण कराने, ड्यूटी डॉक्टर के कक्षो के फर्नीचर,प्रतीक्षा हाल में मरीजो के परिजनों के लिए बैठक व्यवस्था व टीवी लगाने, ऑपरेशन थियेटर को मरम्मत कराने जैसे कार्यो की योजना पर भी निर्णय लिया गया।बाद में चिकित्सा अधिकारियों के साथ नवनिर्मित पैथलॉजी लेब के कार्य का निरीक्षण किया गया।उल्लेखनीय है कि गत दिनों प्रदेश शासन के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जावरा सिविल हॉस्पिटल को जिला चिकित्सालय की तरह उन्नत कर आधुनिक लेबोरेट्री बनाने के निर्देश दिए थे,जिसके फलस्वरूप लगभग एक करोड़ 10 लाख रु से अधिक की लागत से जांच मशीने स्थापित की जाना है, जिसके लिए पैथलॉजी को विस्तारित किया जा रहा है।लेब के साथ ड्रेनेज व्यवस्था को सुचारू किया जा रहा है। विधायक डॉ पांडेय ने कहा कि सिविल हॉस्पिटल को जिला चिकित्सालय की तरह विस्तारित व बेहतर बनाने की कार्ययोजना पर कार्य किया जा रहा है। कार्ययोजना को शीघ्र क्रियान्वित करने पर भी जोर दिया गया। ताकि जावरा विधानसभा क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण हॉस्पिटल में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा शीघ्र मिल सके।


https://chat.whatsapp.com/I3cXSVVXvVF8Xo4OHT2A9t
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े