मध्यप्रदेश में कोरोना के प्रकरणों में आगे भी गिरावट आएगी, प्रदेश के 47 जिलों में कोरोना संक्रमण 5 प्रतिशत से कम…

0

News By – नीरज बरमेचा 

  • मास्क लगाना सोशल डिस्टेंसिंग रखना तथा वैक्सीनेशन जरूरी
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष महामारी विज्ञान का तुलनात्मक अध्ययन प्रस्तुत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से कम हो रहा है। प्रदेश के 47 जिलों में अब 5% से कम संक्रमण है।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जहाँ भी संक्रमण थोड़ा भी बढ़ता है पूरी सख्ती एवं मुस्तैदी के साथ कार्यवाही कर संक्रमण नियंत्रित किया जाए। एग्रेसिव टेस्टिंग की जाए तथा एक-एक मरीज की पहचान कर तुरंत उपचार प्रारंभ करें। कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण रोक दिया जाए।

1854 नए प्रकरण

प्रदेश में कोरोना के 1854 नए प्रकरण आये हैं। पिछले 24 घंटों में 5796 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा अब सक्रिय प्रकरण 34322 हो गए हैं। प्रदेश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3.6% तथा आज की पॉ‍जिटिविटी दर 2.6% है। साप्ताहिक नए प्रकरणों की संख्या 18590 है। संक्रमण की दृष्टि से प्रदेश का देश में 19 वाँ स्थान है।

तीन जिलों में 100 से अधिक नए प्रकरण

प्रदेश के तीन जिलों में 100 से अधिक नए प्रकरण आए हैं। इंदौर में 526, भोपाल में 389 तथा जबलपुर में 103 नए प्रकरण आए हैं। प्रदेश के 5 जिलों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5% से अधिक आई है। इंदौर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 7.6%, भोपाल की 7.1%, सागर की 6.8%, रतलाम की 5.2% तथा अनूपपुर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5.6% है।


https://chat.whatsapp.com/I3cXSVVXvVF8Xo4OHT2A9t
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े

 

मुरैना एवं श्योपुर जिले विशेष ध्यान दें

मुख्यमंत्री चौहान ने मुरैना एवं श्योपुर जिलों में संक्रमण बढ़ने पर चिंता व्यक्त की तथा निर्देश दिए की वहाँ संक्रमण रोकने के लिए सख्त कार्रवाई की जाए। अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएँ। माइक्रो कंटेनमेन्‍ट जोन बनाए जाएँ तथा किल-कोरोना अभियान-4 का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। मुरैना में आज की पॉजिटिविटी 4% है तथा वहाँ 48 नए प्रकरण आए हैं। श्योपुर जिले में आज की पॉजिटिविटी 8.2% हो गई है तथा वहाँ 40 प्रकरण नए आए हैं। दोनों जिले विशेष ध्यान दें।

ग्वालियर एवं शिवपुरी जिले को बधाई

मुख्यमंत्री चौहान ने संक्रमण कम होने पर ग्वालियर एवं शिवपुरी जिलों को बधाई दी। ग्वालियर में 7 दिनों की पॉजिटिविटी रेट 2.9% तथा आज की पॉजिटिविटी रेट 2.2% है। यहाँ औसत 93 नए प्रकरण आए हैं। इसी प्रकार शिवपुरी जिले की 7 दिनों की पॉजिटिविटी 3% है तथा वहाँ औसत 44 नए प्रकरण आ रहे हैं। शिवपुरी में आज की पाजिटिविटी 1.9% है।

आगर मालवा में आज कोई नया प्रकरण नहीं

आगर-मालवा जिले में आज कोई भी नया प्रकरण नहीं है। वहीं बुरहानपुर, हरदा तथा शाजापुर जिलों में एक-एक नए प्रकरण आए हैं। खण्डवा जिलें में 2 नए प्रकरण तथा अशोकनगर में तीन नए प्रकरण आए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष मंत्रालय में कोविड-19 के संबंध में देश के प्रमुख संस्थानों का महामारी विज्ञान संबंधी तुलनात्मक अध्ययन प्रस्तुत किया गया। अध्ययन में मुख्य रूप से यह बात सामने आई कि मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण आगे भी निरंतर कम होगा।

जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन, सेंटर फॉर मैथमेटिकल मॉडलिंग फॉर इनफेक्शियस डिजीज, आईआईटी कानपुर, आईआईटी हैदराबाद तथा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु के तुलनात्मक अध्ययन में इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि आने वाले समय में भी संक्रमण रोकने के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना तथा वैक्सीनेशन जरूरी होगा।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, स्वास्थ्य आयुक्त आकाश त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।

15 जून तक 1500 प्रकरण प्रतिदिन

आईआईटी कानपुर तथा आईआईटी हैदराबाद के अध्ययन में बताया गया कि आगामी 15 जून तक मध्य प्रदेश में कोरोना के 15 सौ प्रकरण प्रतिदिन आएंगे। वहीं सेंटर फॉर मैथमेटिकल मॉडलिंग फॉर इनफेक्शियस डिजीज ने बताया कि आगामी दिनों में नए प्रकरणों की संख्या 500 से 1400 तक रहेगी। इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के अध्ययन में बताया गया कि यदि शत-प्रतिशत व्यक्ति मास्क पहनते हैं तो आगामी एक सितंबर तक प्रकरणों की औसत संख्या 24 सौ प्रतिदिन रहेगी।

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के सर्वाधिक प्रभावित

मध्यप्रदेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों के कोरोना प्रकरणों में कमी आई है, वही सर्वाधिक प्रकरण 18 से 45 वर्ष आयु समूह के हैं। जनवरी माह से तुलना करने पर 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के प्रकरण 20% से घटकर 13% हो गए हैं। 45 से 60 वर्ष तक की उम्र वाले लोगों के 25% से घटकर 22% रह गए हैं तथा 18 से 45 वर्ष तक उम्र वाले लोगों के प्रकरण 49% से बढ़कर 58% हो गए हैं। 18 से कम उम्र वालों के प्रकरण 5.8% से बढ़कर 6.6% हो गए हैं।

कम प्रभावित क्षेत्रों में अधिक सतर्कता आवश्यक

अध्ययन में बताया गया है कि ऐसे क्षेत्र जहाँ संक्रमण का कम असर है, वहाँ पर अधिक सतर्कता की आवश्यकता है। वहाँ सघन सर्वे किया जाना चाहिए। जहाँ संक्रमण कम है, वहाँ भविष्य में अधिक संक्रमण की आशंका है। आने वाले समय में मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक सतर्कता बरते जाने की जरूरत है।

ट्रेसिंग, क्वॉरेंटाइन और टेस्टिंग आवश्यक

अध्ययनों में बताया गया है कि आगामी समय में संक्रमण रोकने के सघन ट्रेसिंग, क्वारेंटाइन तथा टेस्टिंग की आवश्यकता होगी।

कोविड अनुरूप व्यवहार, वैक्सीनेशन तथा नए वेरिएंट को ढूंढना जरूरी

कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए आगामी समय में कोविड अनुरूप व्यवहार, वैक्सीनेशन तथा कोरोना के नए वेरिएंट को ढूंढना जरूरी होगा।

अस्पतालों में 31 हजार 156 बेड्स

बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश में तीसरी लहर की तैयारी के लिए ज़िलों के सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या 11 हजार 997 से बढ़ाकर एक 31 हजार 156 कर ली जाएगी। जिला अस्पतालों में बच्चों के लिए बिस्तरों की संख्या 1659 कर ली जाएगी। इसी प्रकार शासकीय मेडिकल कॉलेजों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर 13 हजार 335 कर ली जाएगी।


https://chat.whatsapp.com/I3cXSVVXvVF8Xo4OHT2A9t
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े