ऑक्सीजन के लिए मेडिकल कॉलेज के बाद मण्डल रेलवे चिकित्सालय भी होगा आत्मनिर्भर…

0

News By – नीरज बरमेचा 

चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन के पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ

रतलाम 12 जून 2021। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा मण्डल रेलवे चिकित्सालय को प्रदत्त पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का फाउण्डेशन अध्यक्ष एवं शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने शुभारंभ किया। उन्होंने इस मौके पर कहा 17 लाख की लागत वाला यह प्लांट बदनावर में उनके संस्थान काश्यप स्वीटनर्स लिमिटेड के इंजीनियरों की टीम ने तैयार किया है। रेलवे का मण्डल चिकित्सालय रतलाम में जिला चिकित्सालय के बाद प्रमुख अस्पताल है। पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के बाद रेलवे अस्पताल भी ऑक्सीजन के प्रबंधन में आत्मनिर्भर होगा।


काश्यप ने कहा कि सेंव और सोने के अलावा रतलाम को रेलवे और जंक्शन के कारण भी पहचाना जाता है। रतलाम के विकास में रेलवे का काफी योगदान रहा है। कोरोना काल में 15 से 30 अप्रैल के दौरान जब रतलाम ही नहीं पूरे प्रदेश और देश में ऑक्सीजन का संकट आया था तो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने का आह्वान किया था। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने 17 अप्रैल को रतलाम मेडिकल कॉलेज में 1.02 करोड़ रूपए की लागत वाला पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की घोषणा की थी। इसके बाद प्लांट से मेडिकल कॉलेज ऑक्सीजन प्रबंधन में आत्मनिर्भर हो गया है।

https://chat.whatsapp.com/KJts0DqjOjWGvkV1AjDzPQ
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े

उन्होंने कहा कि उनके फाउण्डेशन ने इसके साथ प्राणवायु संबल अभियान के माध्यम से 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी आयात किए थे। रेलवे के प्रतिनिधि मण्डल ने फाउण्डेशन से कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया था, लेकिन वह एक तात्कालिक व्यवस्था थी। ऑक्सीजन संकट दूर करने के लिए पहले बदनावर के शासकीय अस्पताल को काश्यप स्वीटनर्स लिमिटेड में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट प्रदान किया गया और अब वहां निर्मित प्लांट रेलवे अस्पताल को भी प्रदान किया गया है। इसके माध्यम से उनके फाउण्डेशन को रेलवे में निजी भागीदारी का अवसर मिला है।

काश्यप ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व उन्होंने रेल संगठनों को मण्डल चिकित्सालय को अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज में परिवर्तित करने का सुझाव दिया था। मेडिकल कॉलेज और इंजीनियनियरिंग कॉलेज रेलवे की प्राथमिक आवश्यकता है। इनके माध्यम से रेल कर्मचारी के परिवार को प्राथमिकता देकर लाभान्वित किया जा सकता है। रतलाम में रेलवे के साथ जिला और अस्पताल प्रशासन के बीच कोरोना काल में काफी अच्छा तालमेल रहा है, जिसे भविष्य में भी बनाए रखना आवश्यक है।

कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम एवं मण्डल रेल प्रबंधक विनित गुप्ता ने भी विचार रखें। आरंभ में चिकित्सालय अधीक्षक डॉ. ए.के. मालवीय ने स्वागत उद्बोधन देते हुए मण्डल चिकित्सालय की जानकारी दी। संचालन डॉ. आशुतोष अवस्थी ने किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह लुनेरा, एसपी गौरव तिवारी, भाजपा जिला पदाधिकारीगण, वरिष्ठ नेता एवं मण्डल अध्यक्षगण व पदाधिकारीगण सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे। 



https://chat.whatsapp.com/KJts0DqjOjWGvkV1AjDzPQ
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े