दो बत्ती चौराहे से कॉन्वेंट तिराहे वाले 4 लेन पर छाए संकट के बादल…

0

News By – विवेक चौधरी

रतलाम। शहर में बन रहे 4 लेन मार्ग पर संकट के बादल मँडराने लगे है। दो बत्ती चौराहे से लेकर लोकेन्द्र भवन कंपाउंड होते हुए कॉन्वेंट स्कूल तिराहे तक बन रहे 4 लेन रोड में स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की जमीन अधिग्रहण को लेकर विवाद सामने आ रहा है। इस निर्माणाधीन मार्ग में कॉन्वेंट तिराहे पर एसबीआई की बाउंड्री वाल की वजह से अड़चन आ रही थी। जिसपर निगम और बैंक के बीच संवाद चल रहा था। बताया जा रहा है कि बैंक ने जमीन देने में कोई गर्मजोशी नहीं दिखाई, जबकि बैंक को इस जमीन के बदले अन्य जमीन देने का प्रस्ताव भी दिया गया है। संभावित संकट एवं कार्य मे तेज़ी के चलते बाउंड्री वाल को ध्वस्तकर भूमि को अधिग्रहित कर तुरंत काम चालू कर दिया गया है। जिसके संदर्भ में बैंक द्वारा आपत्ति दर्ज की गई है तथा कोर्ट जाने के संकेत भी दिए गए है। उल्लेखनीय है कि सज्जनसिंह प्रतिमा चौराहे से लेकर कॉन्वेंट तिराहे तक बायीं ओर अधिकांश जगह निजी भवन है तथा दाईं ओर अंत मे एसबीआई की बाउंड्री वाल को छोड़कर शेष जगह खाली जमीन है। जिससे बैंक को अन्य जमीन देकर बाउंड्री वाल वाले हिस्से को अधिग्रहित किया जाना एक आसान कार्य प्रतीत होता है। लेकिन बैंक ने विभिन्न तर्कों के माध्यम से इस अधिग्रहण पर आपत्ति दर्ज की है। जिसमें सड़क की चौड़ाई कम करना और चौड़ाई कम होने से चेस्ट करंसी ब्रांच के वाहनों के गुजरने पर होने वाले असुरक्षा का मुद्दा उठाया गया है। (देंखे संलग्न चित्र) बैंक की तरफ से आपत्ति में कई बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित किया गया है। शहर सौंदर्यीकरण एवं स्मार्ट सिटी के लिए शहर की अनेक सड़कों को चौड़ी, फुटपाथ युक्त तथा 4 लेन बनाई जा रही है। सैलाना रोड, पॉवर हाउस रोड तथा मित्र निवास रोड पहले से ही 4 लेन मार्ग है। यहाँ बता देंवें कि दोबत्ती चौराहे से कॉन्वेंट तिराहे तक 4 लेन बनने से सैलाना रोड नगर प्रवेश से लेकर इंदौर तरफ महू रोड नगर प्रवेश तक पूरा 4 लेन बन जायेगा। जिससे वाहनों का आवागमन सुचारू रूप से हो सकेगा। अब देखना यह होगा कि इस विवाद का निराकरण शहरवासियों के हित में किस प्रकार होता हैं।


https://chat.whatsapp.com/JApAT4AHODl9bn6eoTX5PN
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|

एसबीआई के अनुसार प्रस्तावित मार्ग 18 मीटर का था:- 


https://chat.whatsapp.com/JApAT4AHODl9bn6eoTX5PN
न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|