स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों ने स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर जाकर राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की

0

News by – नीरज बरमेचा

रतलाम दिनांक 14-08-2021 । स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के जिला स्‍तरीय अधिकारी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर पहुचे और स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों की प्रगति की विस्‍तार से समीक्षा की । सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे तथा डीपीएम डॉ. अजहर अली ने सिविल अस्‍पताल आलोट में , जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील जिला ऐपिडेमियोलॉजिस्‍ट डॉ. गौरव बोरीवाल और श्‍वेता बागडी ने सैलाना और पिपलोदा , जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. जी. आर. गौड ने शहरी क्षेत्र तथा पीएचसी बिलपाक और घामनोद में तथा जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति एवं एमईआईओ आशीष चौरसिया ने सीएचसी बाजना में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मैदानी कर्मचारियों की बैठक ली एवं स्‍वास्‍थ्‍य काय्रक्रमों की प्रगति की समीक्षा की ।

समीक्षा के दौरान राष्‍ट्रीय परिवार कल्‍याण कार्यक्रम , आयुष्‍मान कार्ड बनाने की प्रगति , हाईरिस्‍क गर्भवती माताओं की समय पर पहचान कर उचित प्रबंधन , अमनोल एप में गर्भवती माताओं और बच्‍चों की प्रविष्टि , मुख्‍यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना , एनआर सी में भर्ती बच्‍चों की स्‍वास्‍थ्‍य सिथति , गर्भवती माताओं को निशुल्‍क रक्‍ताधान का परीक्षण , दस्‍तक अभियान की पोर्टल में प्रविष्टि , गैर संचारी रोगों से पीडित मरीजों की स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल संबंधी एनसीडी की प्रविष्टि , आईएचआईपी का प्रशिक्षण आदि के विषय में विस्‍तार से समीक्षा की गई । सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने निर्देशित किया कि जिले में मौसमी बीमारियों के मामलों का एक्टिव सर्विलेंस रखा जाए । सभी ब्‍लॉक में दवाईयॉ एवं उपकरण की आपूर्ति पूर्ण रखें और जरूरत के अनुसार ऑनलाईन इंडेंट भेजकर सामग्री प्राप्‍त करें , कोरोना की तीसरी लहर के मददेनजर आवश्‍यक औषधियों की समयपूर्व आपूर्ति सुनिश्चित की जाए । गर्भवती माताओं को बैचिंग मेचिंग कार्यक्रम के अंतर्गत सभी आवश्‍यक जॉच एवं देखभाल स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रो पर लाकर करवाऐं गर्भावस्‍था के समय कम से कम एक जॉच चिकित्‍सक द्वारा आवश्‍यक रूप से कराई जाऐं । सभी कुपोषित बच्‍चों को एनआरसी पर भर्ती कराकर संदर्भ सेवाऐं प्रदान की जाए । जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति ने मलेरिया , डेंगू , चिकनगुनिया ने कार्यकर्ताओं को वाहकजनित रोगों के मरीज मिलने की दशा में एक्टिव सर्विलेंस करने के निर्देश दिए । जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने कोविड टीकाकरण एवं मातृ शिशु टीकाकरण की विस्‍तार से समीक्षा करते हुए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया । डॉ. गौरव बोरीवाल और श्‍वेता बागडी ने कार्यकर्ताओं को साफटवेयर आधारित हेंडसऑन प्रशिक्षण प्रदान किया तथा बीमारियों के फेलने की दशा में समयपर सूचना दिए जाने की बात कही । डॉ. जीआर गौड ने परिवार कल्‍याण कार्यक्रम अंतर्गत लक्ष्‍यपूर्ति करने एवं दो बच्‍चों में अंतर रखने वाले गर्भनिरोधकों के इस्‍मतेमाल बढाने के निर्देश दिए । डीपीएम डॉ. अजहर अली ने अनमोल एप में प्रविष्टि तथा आयुष्‍मान कार्ड में प्रगति लाने के निर्देश दिए । आशीष चौरसिया ने स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार एवं मास्‍क लगाने , हाथो को नियमित धोने , सोशल डिस्‍टेंसिंग एवं कोविड अनुकूल व्‍यवहार परिवर्तन के प्रचार प्रचार करने को कहा । बैठक के दौरान संबंधित क्षेत्रों के विकासखंड चिकित्‍सा अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहे ।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|