दिव्यांगजनों के लिए अक्टूबर में होगा वृहद शिविर

0

News by -नीरज बरमेचा

विधायक काश्यप ने एल्मिकों के साथ बनाई रूप रेखा

रतलाम, १९ अगस्त। दिव्यांगजनों एवं  वृद्धजनों को सहायक उपकरण वितरण के लिए अक्टूबर माह में वृहद शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर की रूपरेखा तैयार करने के लिए विधायक चेतन्य काश्यप ने भारत शासन की उपकरण निर्माता एल्मिको कंपनी के साथ विचार विमर्श किया।

एल्मिको कंपनी के संचालक उमेश झालानी एवं प्रबंधक राजेश दुबे के साथ हुई चर्चा में विधायक काश्यप ने कहा कि अक्टूबर में होने वाले वृहद शिविर में 1000-1200 हितग्राहियों को उपकरण वितरण करना प्रस्तावित है। उन्होंने इस संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मीनाक्षी सिंह से भी चर्चा की और उन्हें वृहद शिविर की तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।

भारत शासन के सामाजिक न्याय विभाग के उपक्रम एल्मिकों विभिन्न प्रकार के उपकरण बनाता है। इसकी उत्पाद श्रेणी में उपरी और निचली एक्सट्रीमिटीज़ के लिए और्थोपेटिक और प्रौस्थैटिक उपकरण स्पाईनल ब्रेसिस, सर्वाईकल कॅालर्स, ट्रैक्शन किट्स, पुनर्वास सहायक व्हील चेयर, बैसाखियां और थ्री व्हीलर आदि शामिल है। नेत्र दिव्यांगों के लिए ब्रेल स्लेट, फोल्डिंग केन, एवं ब्रेल शार्ट-हैंड मशीन, अस्थि दिव्यांगोंके लिए लोअर लिम्ब और्थोपेटिक (कैलिपर्स), लोअर लिम्ब प्रौस्थैटिक (कृत्रिम पैर), अपर लिम्ब प्रौस्थैटिक (कृत्रिम हाथ), स्पाईनल और्थोपेटिक (गर्दन और पीठ के ब्रेसिस), प्रौस्थैटिक आपूर्ति (स्टौकिनैट्स), व्हीलचेयर्स (मैनुअल एवं बैटरी संचालित), तिपहिया साईकिलें (मैनुअल एवं बैटरी संचालित), कांख एवं कोहनी बैसाखी, पैदल छडी, जेब में रखने योग्य श्रवण यंत्र भी एल्मिकों द्वारा बनाए जाते है। कंपनी द्वारा रतलाम में पूर्व में भी शिविर आयोजित हुए हैं जिनमें कई दिव्यांग व वृद्धजनों को उपकरण वितरित किए गए हैं। चर्चा के दौरान हेमन्त राहोरी भी मौजूद रहे।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|