नल कनेक्शन के माध्यम से जल उपलब्ध करवाने का कार्य जिले में जारी

0

News By – नीरज बरमेचा

रतलाम 31 अगस्त 2021/ जल जीवन मिशन में प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से जल उपलब्ध करवाने का कार्य प्रत्येक जिले में जारी है।
प्रदेश के 3151 ग्रामों के हर घर में अब नल कनेक्शन के जरिये शुद्ध एवं पर्याप्त मात्रा में जल की आपूर्ति हो रही है। अब तक स्थापित क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन (FHTC) के अनुसार प्रदेश की ग्रामीण आबादी की जलप्रदाय योजनाएँ त्वरित गति से पूर्ण की जा रही हैं, ताकि ग्रामीणों को योजना से लाभान्वित किया जा सके।
जल जीवन मिशन में 40 लाख 19 हजार नल कनेक्शन मुहैया करवाकर पूरी ग्रामीण आबादी के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध 33 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जा चुकी है। घर-घर पेयजल की व्यवस्था के लिए चालू मिशन में निरन्तर विस्तार होता जा रहा है। प्रदेश की लगभग सवा पाँच करोड़ ग्रामीण आबादी के लिए एक करोड़ 22 लाख नल कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य है। जल जीवन मिशन में यह कार्य वर्ष 2023 तक पूर्ण किए जाने की समय-सीमा निर्धारित की गई है।

उज्जवला योजना का लाभ देने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

रतलाम 31 अगस्त 2021/ उज्ज्वला योजना 2.0 का लाभ देने के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07412 270414 है। कंट्रोल रूम के प्रभारी, सहायक आपूर्ति अधिकारी उमेश कुमार पांडे बनाए गए हैं। पात्र हितग्राही उक्त दूरभाष क्रमांक पर कार्यालयीन समय में अपनी शिकायतों समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

उज्ज्वला योजना में लाभ लेने के लिए पात्रता का प्रमाण पत्र आवश्यक
रतलाम 31 अगस्त 2021/ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 उज्ज्वला योजना में लाभ लेने के लिए पात्रता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। जो हितग्राही अनुसूचित जाति, जनजाति, गृहस्थी प्रधानमंत्री आवास योजना हितग्राही, अंत्योदय अन्न योजना, वनवासी, अति पिछड़ा वर्ग, चाय तथा पूर्व चाय बागान जनजातियां, द्वीप एवं नदी द्वीप में निवासरत हैं योजना में पात्र हैं।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|