शहरों की तर्ज पर अब ग्रामों में भी घर-घर जाकर करेंगे कचरा संग्रहण

0

News By – नीरज बरमेचा

रतलाम 04 सितम्बर 2021/  जिस तरह रतलाम शहर में घर-घर जाकर कचरा संग्रहण किया जाता है, उसी तरह अब रतलाम जिले के ग्रामों में भी घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य किया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ  मीनाक्षीसिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना अन्तर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन का कार्य जिले की चयनित ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। प्रथम चरण में जिले की 2 हजार से अधिक आबादी वाले  157 ग्रामों में यह कार्य होगा। योजना के तहत चयनित ग्रामों में घर-घर से कचरा एकत्रित करने हेतु ई-रिक्षा वाहन चलाए जाएंगे। घरों एवं दुकानों से एकत्रित किए गए कचरे को ग्राम में निर्मित किए जा रहे कचरा प्रबंधन केन्द्र पर ले जाया जाएगा जहां कचरे का एकत्रीकरण किया जाकर उपचार किया जाएगा।

सिंह ने बताया कि कचरा प्रबंधनक का कार्य महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं के जिम्मे होगा, जहां एक ओर गांव से निकलने वाले कचरे का प्रबंधन होगा वहीं इस कार्य को करने वाली महिलाओं को भी आजीविका का अवसर प्रदाय होगा। इस योजना के तहत ग्रम से निकलने वाले गंदे पानी का भी प्रबंधन किया जाएगा जिसके तहत ग्राम पंचायत में नाली निर्माण, सोख्ता गड्ढा आदि संरचनाएं बनाई जाएगी जिसकी रुपरेखा ग्राम पंचायत के उपयंत्री द्वारा तैयार की जा रही है।

सीईओ जिला पंचायत द्वारा इस कार्य की प्रगति के अवलोकन हेतु 4 सितम्बर को ग्राम पंचायत बांगरोद का भ्रमण किया गया। यहां सीईओ द्वारा ग्राम पंचायत से इंडियन आयल के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई कचरा गाडी का अवलोकन कर किए जा रहे कचरे एकत्रीकरण कार्य को देखा गया।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|