अंत्‍योदय, एकात्‍म मानववाद विषय पर जिला स्‍तरीय संगोष्‍ठी का आयोजन…

0

News By – विवेक चौधरी 

रतलाम 25 सितंबर 2021/ म.प्र. जन अभियान परिषद्जिला रतलाम द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्‍यायजी की जयंती के अवसर पर अंत्‍योदयएकात्‍म मानववाद विषय पर जिला स्‍तरीय संगोष्‍ठी का आयोजन साइंस एकेडमी शक्तिनगररतलाम में किया गया।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|

कार्यक्रम में मुख्‍य वक्‍ता वरिष्‍ठ समाजसेवी आशुतोष शर्माविशेष अतिथि पर्यावरणवीद् डा. खुशालसिंह पुरोहितमहामंत्री प्रदीप उपाध्‍यायसमाजसेवी गोविंद काकानीसमाजसेवी अभय कोठारी जावराजिला समन्‍वयक रत्‍नेश विजयवर्गीयसंचालक साईंस एकेडमी के केहुल शाह उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता भारत सरकार के एमआईडीएच कमेटी सदस्‍य अशोक पाटीदार के द्वारा की गई।

मुख्‍य वक्‍ता आशुतोष शर्मा ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे । उन्‍होंने एकात्‍म मानव दर्शन दियाजो विश्‍व में पूंजीवादसाम्‍यवाद जैसे आधे-अधूरे चिंतन वाले दर्शनों से दुखित मानवता को भारतीय संस्‍कृति के अनुरूप मानव के परम ध्‍यैय पर पहुंचा सकें । संघर्ष के स्‍थान पर समन्‍वय और सहयोग से एकात्‍म मानव दर्शन ही संपूर्ण मानव जगत को सही मार्ग पर ले जा सकता है। समाज के अंतिम व्‍यक्ति को मूलभूत सुविधा मिलना अंत्‍योदय है। दीनदयालजी ने सादगीपूर्वक जीवन व्‍यतीत किया। एक ही बैठक में सम्राट चन्‍द्रगुप्‍त नाम का नाटक लिखा तथा जगत गुरू शंकराचार्य नाम की पुस्‍तक आदि के माध्‍यम से समाज को जागृत किया। अध्‍यक्षीय उद्बोधन देते हुए अशोक पाटीदार द्वारा बताया गया कि संसार में शांति एकात्‍म मानव दर्शन से ही मिल सकती है । आज के युवाओं को दीनदयालजी के विचारों को आत्‍मसात कर अंत्‍योदय के क्षेत्र में कार्य करना चाहिए ।

कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री सामुदायिक नेतृत्‍व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को अंकसूची का वितरण किया गया तथा जन अभियान परिषद् के कोरोना वांलेंटियर को मुख्‍यमंत्री चौहान द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम में स्‍वागत उद्बोधन जिला समन्‍वयक रत्‍नेश विजयवर्गीय नेमंच संचालन विकासखण्‍ड समन्‍वयक शैलेन्‍द्रसिंह सोलंकी ने तथा आभार विकासखण्‍ड समन्‍वयक निर्मल अमलियार के द्वारा व्‍यक्‍त किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों को पौधा भेंट कर सम्‍मानित किया गया । कार्यक्रम में सालिगराम पाटीदारकेहुल शाहराज राठौरविकासखण्‍ड समन्‍वयक युवराजसिंह पंवाररतनलाल चरपोटामहावीरदास बैरागीपरामर्शदाता राजेश सोलंकीवैदेही कोठारीभरतसिंह राठौरअभिषेक चौरसियास्‍वयं सेवी संस्‍था खुशी एक पहल से अमान माहेश्‍वरीजितेन्‍द्र रावप्रस्‍फुटन नवांकुर समिति सदस्‍यबीएसडब्‍ल्‍यू कोर्स के विद्यार्थी तथा गणमान्‍य नागरिक उपस्थित थे ।



न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|