नगर निगम सम्पूर्ण शहर में रोड़ मार्किंग करेगा – जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

0

News By – नीरज बरमेचा 

रतलाम 20 नवम्बर 2021/ जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक गत दिवस सम्पन्न हुई। कलेक्टर कुमार पुरूषोतम द्वारा नगर निगम को निर्देशित किया गया कि सम्पूर्ण शहर में रोड मार्किंग की जाए इसके पश्चात दुकानदारो को तीन दिवस की चेतावनी दी जावेंगी समय सीमा पश्चात रोड मार्किंग से बाहर वाहन पाये जाने पर चालानी कार्यवाही एवं वाहन जप्ती की कार्यवाही की जावेगी।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|

बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, जिला पंचायत सीईओ जमुना भिडे, डिप्टी कलेक्टर कृतिका भीमावद, निगमायुक्त सोमनाथ झारिया, एसडीएम रतलाम शहर अभिषेक गहलोत, कार्यपालन यंत्री लोकनिर्माण अनुराग सिंह, सीएसपी हेमंत चौहान, जिला परिवहन अधिकारी दीपक मांझी, व्यापारी संगठनों के अध्यक्ष अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में रतलाम शहर की यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु एकांगी मार्गो के निर्धारण, बस, ऑटो, मेजिक स्टैंड निर्धारण, सिग्नल व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था एवं रोड मार्किंग पर चर्चा की गई।

बताया गया कि सम्पूर्ण शहर में सब्जी एवं फल की दुकानो को एक निश्चित स्थान पर शिफ्ट करने हेतु कार्ययोजना बनाई जा रही है, जिसके तहत त्रिपोलिया गेट, चादँनी चौक, चौमखीपुल, घास बाजार व माणकचौक क्षैत्र में लगी हुई सब्जियों की दुकानों को त्रिवैणी मैला ग्राउन्ड में स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही है। इसी प्रकार तोपखाना, हाट की चौकी, हरदेव लाला पिपली, नीमचौक, लोहार रोड, शहर सराय, सागोद रोड, बाजना बस स्टेण्ड क्षैत्रों की सब्जियों की दुकानों को बोहरा कब्रिस्तान के सामने एवं अमतृ सागर तालाब की पाल किनारे स्थानांतरित करने, टीआईटी रोड, रोटरी क्लब के पास, कांवेन्ट तिराहा से फव्वारा चोक तक, डाट की पुलिया, पेलैस रोड क्षैत्र की सब्जी दुकानों को छत्रीपुल पंजाबी धर्मशाला के पास मैदान में स्थानातंरित करने, राम  मंदिर चौराहा, कस्तुरबा नगर, गुजरात स्वीट्स वाली रोड एवं सैलाना जाने वाले मुख्य मार्ग पर लगी हुई सब्जी दुकाने बाल सम्प्रेक्षण गृह के सामने विरियाखेडी एवं जवाहर नगर मुक्तिधाम के सामने जवाहर नगर बी कोलोनी रोड के सामने वाले मैदान मे स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही है। सैलाना बस स्टेण्ड स्थित सब्जी मंडी के भवन का एक हिस्सा जो सुलभ काम्पलेक््स के पीछे व पोस्ट आफीस से लगा हुआ है उक्त जर्जर हो चुके हिस्से को दो या तीन मंजिला रिटेल सब्जी मडी में परिवर्तित करने पर भी बैठक में विचार किया गया। बैठक में बताया गया कि शहर में यातायात के सुचारू संचालन हेतु एकांगी मार्गों की योजना बनाई गई है। जिसके अंतर्गत एकांगी मार्ग क्रमांक 1 पर सभी प्रकार के चार पहिया वाहनों का प्रवेश डालूमोदी बाजार, गणेश देवरी की ओर रहेगा। सभी वाहन गणेश देवरी की ओर से प्रतिबंधित रहेंगे।

इसी प्रकार एकांकी मार्ग क्रमांक 2 पर भी सभी प्रकार के चार पहिया वाहनों का प्रवेश चौमुखी पुल से गणेश देवरी की और रहेगा जो कि रानी जी के मंदिर की ओर जा सकेंगे। लेकिन सभी वाहन गणेश देवरी की ओर से प्रतिबंधित रहेंगे। एकांगी मार्ग क्रमांक 3 के तहत सभी प्रकार के चार पहिया वाहनों का प्रवेश डालूमोदी बाजार से घास बाजार की ओर रहेगा। ये सभी वाहन घास बाजार की ओर से प्रतिबंधित रहेंगे।  एकांगी मार्ग क्रमांक 5 के तहत सभी प्रकार के चार पहिया वाहनों का प्रवेश लोकेन्द्र टॉकीज से सैलाना बस स्टैंड की ओर रहेगा। ये सभी वाहन सैलाना बस स्टैंड की ओर से प्रतिबंधित रहेंगे साथ ही सभी चार पहिया वाहन जो सैलाना बस स्टैंड से लोकेंद्र टॉकीज आना चाहते हैं उन्हें शहीद चौक तक अपने वाहन को ले जाकर डिवाइडर क्रॉस करके ही आने की अनुमति होगी।

बताया गया कि सब्जी की दुकानों तथा एकांगी मार्गो संबंधी योजना के क्रियान्वयन के पूर्व 7 दिवस का ट्रायल पीरियड रखा जाएगा। इसके बाद प्लान पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। शहर में दुकानों के सामने मुख्य सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को सचेत करने हेतु सभी व्यापारी संगठनों के अध्यक्षों को निर्देशित किया गया कि वे दुकानदारों को समझाईश दे जिससे कि यातायात अवरुद्ध नहीं हो। इसी प्रकार शहर में आने वाले समस्त भारी वाहनों का प्रवेश प्रातः 9ः00 बजे से रात्रि 9ः00 बजे तक  प्रतिबंधित रहेगा अन्यथा चालानी कार्रवाई की जाएगी। समस्त व्यापारी संगठनों तथा आमजन से शहर में यातायात तथा पार्किंग व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन हेतु सुझाव आमंत्रित भी किए गए। प्राप्त व्यावहारिक सुझावों पर अमल किया जाएगा। यदि आमजन कोई भी सुझाव देना चाहे या समस्या बताना  चाहे तो शहर यातायात प्रभारी के व्हाट्सएप नंबर-7049127318 तथा यातायात डीएसपी के व्हाट्सएप नंबर-7049127295 पर दे सकते है।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|