अंतरराष्ट्रीय यात्रा से लौटने वालों को क्वॉरेंटाइन करें समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

0

News By – नीरज बरमेचा 

रतलाम 06 दिसम्बर 2021/ अंतरराष्ट्रीय यात्रा से लौटकर जिले में आने वाले व्यक्तियों को क्वॉरेंटाइन किया जाए। उनके घर छोटे कंटेनमेंट बनाए जाएं। उनके लौटने के सात दिवस पश्चात पूरे परिवार के सैंपल लेकर जांच कराई जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने जिले के सभी एसडीएम को दिए। कलेक्टर सोमवार को समयावधि पत्रों की बैठक में विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर एम.एल. आर्य सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी रैपिड रिस्पांस टीमों को सक्रिय किया जाए। एसडीएम अपने क्षेत्र की आरआरटी की बैठक लेकर दिशा निर्देशित करें। वैक्सीनेशन की समीक्षा में कलेक्टर ने बाजना क्षेत्र में कमजोर प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। एसडीएम कामिनी ठाकुर को सख्ती से निर्देशित किया कि बाजना क्षेत्र में अपेक्षित प्रगति लाई जाए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में 1 लाख 13 हजार व्यक्तियों का वैक्सीनेशन अभी ड्यू चल रहा है। हम प्रत्येक सप्ताह 1 लाख के आसपास टीकाकरण कर रहे हैं। इस सप्ताह भी 1 लाख टीकाकरण किया जाना है। एसडीएम अभिषेक गहलोत ने बताया कि रतलाम शहर में सोमवार को 30 टीमें लगाई गई हैं, इनमें 18 मोबाइल वाहन दल तथा 12 वैक्सीनेशन सेंटर है।

आदिवासी हितग्राहियों के ऋण प्रकरण दो दिवस मैं स्वीकृत करें
बैठक में कलेक्टर ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना में आदिवासी हितग्राहियों को वाहन दिलवाने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक दो दिवस में उनके ऋण प्रकरणों को स्वीकृति दिलवाए। जिला आपूर्ति अधिकारी एस.एच. चौधरी को तत्परता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। बताया गया कि शासन द्वारा आदिवासी हितग्राहियों को ऋण प्रकरणों में मार्जिन मनी उपलब्ध कराई जा रही है।

अधूरे बाजना रोड के लिए टेंडर हुए
बैठक में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा रतलाम-बाजना के अधूरे रोड निर्माण को पूर्ण करने के लिए आवश्यक निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए। विभाग के सहायक यंत्री राय ने बताया कि बाजना रोड के बचे हुए लगभग 5.50 किलोमीटर हिस्से के निर्माण हेतु टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। लगभग 16 करोड़ रुपए के टेंडर को मंजूरी के लिए शासन को भेजा गया है। शासन से मंजूरी मिलते ही ठेकेदार द्वारा कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। कलेक्टर पुरुषोत्तम द्वारा जिले के बाजना-रावटी रोड सुधार के लिए भी पीएमजीएसवाई के महाप्रबंधक आर.एस. तोमर तथा पीडब्ल्यूडी अधिकारी को उक्त सड़क का भ्रमण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

कृषि विभाग का कर्मचारी करेगा प्राइवेट दुकानों पर उर्वरक वितरण की निगरानी
बैठक में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा जिले में यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की उपलब्धता की समीक्षा की गई। उपसंचालक कृषि चौरसिया द्वारा बताया गया कि जिले में दो हजार मैट्रिक टन यूरिया वर्तमान में उपलब्ध है, एक-दो दिन में और भी रेक आ रहे हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यूरिया की कालाबाजारी नहीं हो। किसानों को निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरक उपलब्धता सुनिश्चित हो। जिले में प्राइवेट दुकानों द्वारा बेचे जाने वाले उर्वरक की निगरानी के लिए विभाग अपने कर्मचारियों की ड्यूटी दुकानों पर लगाएं।

सेमलिया नल-जल योजना में ठेकेदार पर कार्रवाई के दिए निर्देश
बैठक में कलेक्टर द्वारा जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की नल जल योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम सेमलिया में ठेकेदार द्वारा कार्य में ढिलाई बरतने की जानकारी दी जाने पर कलेक्टर ने ठेकेदार के विरुद्ध कार्यवाही करने, उसको ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। धबाईपाड़ा नल जल योजना के संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री पी.के. गोगादे द्वारा बताया गया कि उक्त योजना में विद्युत   कार्य चल रहा है, कलेक्टर ने कार्य निरीक्षण के निर्देश दिए।

धामनोद, पिपलोदा, सैलाना के सीएमओ को बुलवाया
बैठक में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान शहरी विकास परियोजना अधिकारी अरुण पाठक द्वारा जानकारी दी गई कि आलोट, पिपलोदा तथा सैलाना में प्रगति कमजोर है। कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उक्त स्थानों के नगर पालिका अधिकारियों को मंगलवार को रतलाम बुलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अब स्वच्छता में जिलों की भी रैंकिंग की जाएगी। इसके लिए आवश्यक है कि सभी नगर पालिका अधिकारियों द्वारा बेहतर कार्य किया जाए। इसके साथ ही जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक दिलीप सेठिया को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक शीघ्र आहूत करने के लिए निर्देशित किया।

निर्माण विभागों की समीक्षा आगामी दिनों
कलेक्टर ने कहा कि जिले में विभिन्न निर्माण विभाग को द्वारा संचालित एवं संधारित किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक समीक्षा बैठक आगामी दिनों आयोजित की जाएगी।  कलेक्टर ने विभिन्न निर्माण कार्यो की जानकारी प्राप्त की,  सेतु निर्माण विभाग के अधिकारी द्वारा बैठक में बताया गया कि उनके द्वारा पुलो पर गड्ढा भराई एवं मरम्मत का कार्य आगामी दो दिनों में कर दिया जाएगा। बताया गया कि एनएचएआई द्वारा हाईवे पर मरम्मत, गड्ढों की भराई के लिए कार्य किया जाना है लेकिन अलग-अलग ठेकेदारों द्वारा पृथक-पृथक पैकेजेस में निर्मित की गई सड़कों के कारण ठेकेदारों को चिन्हित करने में कठिनाई आ रही है।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|