प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण का अभियान केन्द्र के निर्देशानुसार चलेगा

0

News By – नीरज बरमेचा

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया है कि प्रदेश में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण अभियान केन्द्र के निर्देशानुसार पूरी मुस्तैदी से चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब 59 लाख 27 हजार 835 बच्चे हैं। उन्होंने बताया कि हेल्थ वर्कर्स एवं फ्रंटलाइन वॉरियर्स को प्रिकॉशन डोज़ देने की तैयारी की जा रही है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि दोनों ही सेग्मेंट्स की व्यवस्थित सूची है, जिनको हमने दोनों डोज़ लगवाए हैं। इसके अलावा करीब 71 लाख 62 हजार व्यक्ति जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उनको डॉक्टरों की सलाह के बाद प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने बताया कि इंदौर में 8 ओमिक्रान के मरीज मिलने की सूचना मिली है। आठ प्रकरण में से 6 प्रकरणों में मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। शेष 2 मरीजों का इलाज डॉक्टरों की निगरानी में हॉस्पिटल में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में यह सुनिश्चित किया गया है कि कोई भी कोरोना पॉजिटिव केस आने पर कम से कम 30 कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए। ओमिक्रान के इन मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी पूर्व में कर ली गई है।

मंत्री सारंग ने बताया बताया कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार जो भी कोरोना केस आए हैं, उसके 5 प्रतिशत सेम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिये भेजे जाएँ, लेकिन राज्य सरकार द्वारा सभी सेम्पल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिये भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने प्रदेश को 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन देने का आवश्वास दिया है। यह मशीनें जनवरी के पहले सप्ताह में प्राप्त हो जाएंगी।