3 जनवरी को 15 से 18 वर्ष आयु समूह के 40320 बच्‍चों को कोवेक्‍सीन का स्‍कूलों में लगाया जाएगा नि:शुल्‍क टीका…

2

News By – नीरज बरमेचा

  • 2005, 2006, 2007 के जन्मे बच्‍चे पात्र होंगे

रतलाम 02 जनवरी 2022/ रतलाम जिले में नए साल के प्रारंभ 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु समूह के बच्‍चों का कोविड  प्रतिरक्षण प्रारंभ किया जाएगा। जिले में 3 जनवरी को टीकाकरण के लिए 147 केंद्रों पर कोवेक्‍सीन का पहला डोज लगाया जाएगा। वैक्‍सीनेशन के लिए रतलाम शहर में 30, सैलाना में 13, रतलाम ग्रामीण में 24, पिपलोदा क्षेत्र में 14, जावरा क्षेत्र में 32, बाजना क्षेत्र में 9, आलोट क्षेत्र के 25 स्‍कूली केंद्रों पर टीके लगाए जाऐंगे।

सीएमएचओ ने बताया कि अभियान को मिशन 15-18 नाम दिया गया है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी साधन है। टीकाकरण सत्र स्‍थल पर जाकर पात्र हितग्राही अपना मोबाईल और आधार कार्ड अथवा जन्‍म दिनांक दर्शाने वाला आई डी लेकर सीधे टीका लगवा सकते हैं। बच्‍चों को कोवेक्‍सीन के टीके के दो डोज 28 दिन के अंतर से लगाए जाएंगे। इसके लिए हितग्राही स्‍वेच्‍छा से कोविन पोर्टल पर जाकर अपना प्रिरजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं अथवा केंद्र पर पहुचकर भी रजिस्‍ट्रेशन करवाकर टीका लगवा सकते हैं। जिले में टीकाकरण के संचालन के लिए सभी आवश्‍यक पूर्व निर्धारित व्‍यवस्‍थाऐं पूर्ण की गई है।

डॉ. वर्षा कुरील ने बताया टीका जिले के सभी शासकीय स्‍कूलों, निजी स्‍कूलों, नवोदय, केंद्रीय विद्यालय, मदरसे आदि को चिन्हित कर वैक्‍सीनेशन किया जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना से बचाव हेतु अनुकुल व्‍यवहार का पालन करना अनिवार्य है जिसके अंतर्गत मास्‍क लगाना, दो गज की दूरी का पालन करना, अपने हाथों को नियमि‍त रूप से साबुन पानी से धोना, अपने हाथों को ऑख, नाक और मुह से ना छुए, भीडभाड वाले क्षेत्रों में जाने से बचें, सर्दी, खांसी, बुखार आदि होने पर तत्‍काल सेंपल कराऐं आदि मुख्‍य हैं ।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|

2 टिप्पणी

Comments are closed.