सेमलिया नल-जल योजना पूर्ण नहीं होने पर कलेक्टर सख्त नाराज, ठेकेदार पर एफआईआर के निर्देश, समय सीमा पत्रों की बैठक में कलेक्टर ने की समीक्षा

0

News By – नीरज बरमेचा  (93028 24420)

रतलाम 24 जनवरी 2022/ रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम सेमलिया में जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नल-जल योजना पूर्ण नहीं होने पर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। कार्य में देरी पर कलेक्टर ने ठेकेदार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश पीएचई के कार्यपालन यंत्री को दिए। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री द्वारा भी ठीक ढंग से कार्य नहीं किए जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि उनके स्वयं सेमलिया जाने के पश्चात भी कार्य पूरा नहीं किया जा रहा है, यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट कराया जाए, एफआईआर की जाए। बैठक में अपर कलेक्टर एम.एल. आर्य, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े, डिप्टी कलेक्टर कृतिका भीमावद, मनीषा वास्कले, जिला योजना अधिकारी बी.के. पाटीदार, डूडा प्रभारी अधिकारी अरुण पाठक, जिला आपूर्ति अधिकारी एस.एच. चौधरी, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन यंत्री आर.के. तोमर आदि उपस्थित थे।


https://chat.whatsapp.com/ByeWHo9VeVeJP7wOcUbrhB

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|


कोविड-वैक्सीनेशन की समीक्षा

कलेक्टर ने बैठक में कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा की। इस दौरान अनमोल एप पर डाटा एंट्री ढंग से नहीं पाए जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित विकासखंडों के सीएचओ के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान पिपलोदा सीडीपीओ अपने हेड क्वार्टर पर उपस्थित नहीं पाई जाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए। वैक्सीनेशन की प्रगति कमजोर पाए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि दो दिवस में कार्य पूरा करें।

बहाना नहीं चलेगा, झांकी बनाएं

गणतंत्र दिवस पर शासकीय विभागों द्वारा झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी। बैठक में चर्चा के दौरान डीपीसी सांसरी द्वारा झांकी निर्माण में असमर्थता व्यक्त की गई तब कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सख्ती से निर्देशित किया कि झांकी बनानी पड़ेगी, अभी से कार्य में जुट जाएं। कोई बहाना नहीं चलेगा। इस दौरान कलेक्टर ने बताया कि जिला आपूर्ति विभाग की झांकी में मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत जिले के आदिवासी क्षेत्रों में जिन आदिवासी हितग्राहियों को राशन वितरण हेतु शासन द्वारा बैंकों के माध्यम से वाहन उपलब्ध कराए गए हैं वे हितग्राही अपने वाहन के साथ गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। वे लोग अपने जनजाति वेशभूषा के साथ अपने जनजाति लोक नृत्य संगीत एवं संस्कृति को प्रदर्शित करेंगे

फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर्स पर लगातार नाराजगी, वेतन वृद्धि रोकने के नोटिस

जिले के फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर्स पर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम इस बैठक में भी नाराज रहे। विगत बैठक में भी उनकी नाराजगी देखने को मिली थी, जब फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर जमरा द्वारा ठीक से कार्य नहीं किया गया एवं कलेक्टर के सवालों के जवाब नहीं दे सके थे। कलेक्टर के निर्देश पर बीते पूरे सप्ताह में भी कोई प्रभावी कार्यवाही उनके द्वारा नहीं की गई, तब इस बैठक में भी लगातार कलेक्टर द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए तीनों फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर की 2-2 वेतन वृद्धि रोकने के लिए शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए इसके अलावा स्पष्ट चेतावनी दी कि मिलावटखोरों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाएं, किसी प्रकार की सेटिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आकांक्षा योजना के बारे में जिला शिक्षा अधिकारी को जानकारी नहीं

बैठक में कलेक्टर पुरुषोत्तम द्वारा शासन की आकांक्षी ब्लॉक योजना के बारे में समीक्षा की गई, तब जिला शिक्षा अधिकारी से योजना की जानकारी चाही गई। इस पर कलेक्टर ने पाया कि जिला शिक्षा अधिकारी को योजना के बारे में जानकारी नहीं है। इस पर कलेक्टर ने योजना की जानकारी दी और शिक्षा विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्य के बारे में निर्देशित किया। कलेक्टर ने बताया कि आकांक्षी ब्लॉक योजना की मानिटरिंग के लिए नियुक्त जिला प्रभारी अधिकारी द्वारा आगामी दिनों रतलाम आकर समीक्षा की जाएगी।

बाजना खंड शिक्षा अधिकारी की सैलरी कटेगी

बैठक में बाजना विकासखंड की समीक्षा के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी बाजना अनुपस्थित पाए जाने पर कलेक्टर ने उनकी एक दिन की सैलरी काटे जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक के लिए स्थाई आदेश है कि सभी अधिकारी अपने हेड क्वार्टर पर रहकर बैठक से जुड़ेंगे। यदि उनको हेड क्वार्टर से बाहर जाना है तो कलेक्टर से अनुमति लेंगे।

गुणावद-बरबोदना मार्ग पर डामरीकरण

बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री अनुराग सिंह द्वारा बताया गया कि जिले के गुणावद-बरबोदना मार्ग पर डामरीकरण चालू कर दिया गया है। रतलाम-बाजना रोड के छूटे हुए हिस्से के एक किलोमीटर कार्य शुरू कर दिया गया है, शेष हिस्से पर फारेस्ट से अनुमति नहीं मिल पाई है। इसके अलावा रतलाम से सागोद रोड तक डामरीकरण शुरू किया गया है जो शनिवार तक पूरा कर लिया जाएगा। मार्ग पर आगे रावटी उमर होते हुए बाजना तक डामरीकरण किया जाएगा।

खाद्य आपूर्ति विभाग, सामाजिक न्याय, महिला बाल विकास,

डूडा द्वारा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में अच्छा कार्य किया गया

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने पाया कि शिकायतों समस्याओं के निराकरण में जिले के खाद्य आपूर्ति विभाग, महिला बाल विकास, ऊर्जा, सामाजिक न्याय तथा शहरी विकास डूडा द्वारा अच्छा कार्य किया गया है। कलेक्टर द्वारा उक्त अधिकारियों को शाबाशी दी गई। इसके अलावा ट्राईबल, रेवेन्यू, लोक निर्माण एवं पीएचई विभाग के खराब प्रदर्शन पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए परफॉर्मेंस सुधारने के निर्देश दिए गए।

एसडीएम, तहसीलदार 5-5 उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण करें

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में जिले में उचित मूल्य दुकानों के निरीक्षण की समीक्षा के दौरान सभी एसडीएम तथा तहसीलदारों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों का नियमित निरीक्षण करें। आगामी 31 जनवरी तक अपने क्षेत्र की 5-5 उचित मूल्य दुकानों की निरीक्षण की जाय।


https://chat.whatsapp.com/ByeWHo9VeVeJP7wOcUbrhB

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|