नवजात शिशुओं की मृत्यु का महिला बाल विकास विभाग करेगा डेथ ऑडिट, ढीले ढाले काम पर कलेक्टर की सख्त नाराजगी….

0

News By – नीरज बरमेचा (93028 24420)

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के प्रचार प्रसार के लिए महाविद्यालय में स्टूडेंट् से संपर्क किया जाएगा

रतलाम 07 फरवरी 2022/ समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के दृष्टिगत कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने महाप्रबंधक उद्योग मुकेश शर्मा को निर्देशित किया कि वे जिले के विभिन्न महाविद्यालयों में पहुंचकर स्टूडेंट को योजना की जानकारी दें ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा उक्त योजना का लाभ उठाकर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की मंशानुसार उद्यमी बन सके और दूसरों को भी रोजगार दे सके।

विकास प्राधिकरण की रेरा पेंडेंसी क्लियर करने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि रतलाम विकास प्राधिकरण के प्लाटों की रेरा पेंडेंसी शीघ्र क्लियर कराई जाए। इसके लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद से समय सीमा में कार्य करें।


https://chat.whatsapp.com/IzwzhAR1puzDS3xWSSBJrC

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|


गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन शुरू

बैठक में आपूर्ति विभाग द्वारा बताया गया कि आगामी रबी में गेहूं उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन जिले में विभिन्न पंजीयन केंद्र पर शुरू कर दिया गया है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिन खरीदी केंद्रों की पूर्व में शिकायत आई है वहां इस बार केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जिले के समस्त वेयर हाउस पर केंद्र बनाए जाएं।

आरईएस के ढीले ढाले काम पर सख्त नाराजगी

जिले में लगभग 600 स्टॉपडेम की मरम्मत की जाना है। उक्त कार्य ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को सौंपा गया है परंतु विभाग द्वारा अब तक संतुष्टिदायक ढंग से एस्टीमेट भी तैयार नहीं किए जा सके हैं। मात्र 42 काम शुरू हुए हैं, कार्य में देरी हो रही है। कलेक्टर ने सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए मंगलवार शाम तक समस्त कार्यों के प्राक्कलन एवं प्रशासकीय स्वीकृति पूर्ण कराने के निर्देश दिए अन्यथा विभाग के उपयंत्रियों के कॉन्ट्रैक्ट का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। कलेक्टर ने स्पष्ट कहा कि समस्त स्टापडेम मरम्मत कार्य 15 अप्रैल तक पूर्ण होना चाहिए।

स्वास्थ्य कार्यक्रमों में एसडीएम लीड करें

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी एसडीएम जिले में स्वास्थ्य कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन हेतु अग्रणी भूमिका अदा करें। नेतृत्व क्षमता के साथ स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लीड करें। प्रसूति सहायता प्रकरण की पेंडेंसी नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।

परशुराम विहार कॉलोनी में 10 मार्च तक गृह प्रवेश

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि रतलाम विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई गई परशुराम विहार कॉलोनी में प्रधानमंत्री को स्वनिधि योजना अंतर्गत बनाए गए ईडब्ल्यूएस तथा अन्य टाइप के मकानों में आगामी 10 मार्च तक गृह प्रवेश लोगों को कराया जाना है। मकानों के शेष सिविल वर्क तत्काल पूर्ण कराए जाए।


https://chat.whatsapp.com/IzwzhAR1puzDS3xWSSBJrC

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|


मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा

बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के समीक्षा में बताया गया कि जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के पास बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित है। इसके अलावा राजस्व विभाग की 376 शिकायतें लंबित है। नजूल की 24, जिला चिकित्सालय की 15, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी की 24 शिकायतें लंबित है। कृषि विभाग की शिकायतें भी बढ़ती जा रही है। कलेक्टर ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि वे सभी बैंक शाखा प्रबंधकों से व्यक्तिगत रूप से फोन करके शिकायतों का निराकरण कराएं।

अगर किसी गाय की मृत्यु हुई तो सबसे पहले वेटरनरी डॉक्टर होगा सस्पेंड

बैठक में कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि जिले की गौशालाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहे। पशु चिकित्सा विभाग गौशालाओं में गायों की सतत देखभाल करें। यदि किसी गाय की मृत्यु होती है, तो सबसे पहले वेटरनरी डॉक्टर को सस्पेंड किया जाएगा। कलेक्टर ने गोवंश के लिए भूसे की व्यवस्था हेतु जनपदों के सीईओ तथा मंडियों के सचिवो को निर्देशित किया।

उपसंचालक उद्यानिकी के प्रति सख्त नाराजगी

उद्यानिकी विभाग की हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा में कलेक्टर, उपसंचालक उद्यानिकी कनेल के प्रति सख्त नाराज हुए कलेक्टर ने कहा कि आपके द्वारा मुझसे एक माह से योजनाओं के संबंध में बात नहीं की गई। इससे स्पष्ट होता है की आपके द्वारा काम नहीं किया गया। उपसंचालक ने बताया कि विभाग का लक्ष्य 55 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का है जिसमें से 7 प्रकरणों में स्वीकृति हुई है। कलेक्टर ने कहा कि आप मेहनत करके लक्ष्य अर्जित करें, ढीला ढाला काम नहीं चलेगा। आगामी सोमवार तक प्रगति लाएं।

इतना सारा स्टाफ फिर भी शिक्षा विभाग काम नहीं करता

मुख्यमंत्री एटरीब्यूट की समीक्षा में कलेक्टर ने बताया कि शिक्षा विभाग रतलाम की रैंकिंग 38 है। कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा विभाग के पास इतना स्टाफ है, उसके बावजूद भी काम नहीं किया जा रहा है।

सफाई ड्रेनेज कार्यों के लिए 14420 पर फोन करें

बैठक में कलेक्टर पुरुषोत्तम ने निगमायुक्त सोमनाथ झारिया को निर्देशित किया कि वह अपने हेल्पलाइन कंट्रोल रूम नंबर14420 पर आने वाली सफाई एवं ड्रेनेज संबंधी शिकायतों का निराकरण 24 घंटे में करवाएं। बताया गया कि नगर निगम स्वच्छता के संबंध में मोबाइल एप भी बनवाएगा, जिस पर शिकायत दर्ज की जा सकेगी।

नवजात शिशुओं की मृत्यु का महिला बाल विकास विभाग करेगा डेथ ऑडिट

बैठक में कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में यह सुनिश्चित किया जाए कि नवजात शिशुओं की डेथ नहीं हो, बेहतर से बेहतर उपचार प्रदान किया जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अब तक जो भी नवजात शिशु मृत्यु हुई है उनकी सूची महिला बाल विकास विभाग को दी जाए जिसके द्वारा डेथ ऑडिट किया जाएगा। विभाग के सीडीपीओ उन बच्चों के घर जाकर माता-पिता से जानकारी लेंगे, क्या परिस्थितियां रही, कैसे मृत्यु हुई।

आयुष्मान कार्ड के लिए शहर में वार्डवार कैंप लगेंगे

बैठक में कलेक्टर ने रतलाम शहर में आयुष्मान कार्ड निर्माण में अपेक्षित प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया कि नगर निगम और शहर एसडीएम समन्वय के साथ कार्य करें। शहर में वार्डवार आयुष्मान कार्ड निर्माण के लिए कैंप लगाया जाए।

रतलाम शहर में 1000 से अधिक श्वानों का बंध्याकरण किया गया

बैठक में निगम आयुक्त ने बताया कि जुलवानिया स्थित श्वान बंध्याकरण केंद्र पर बीते सप्ताह तक 1000 से ज्यादा श्वानों का बंध्याकरण किया गया। कलेक्टर ने उक्त कार्य में उपसंचालक वेटरनरी को समन्वय के निर्देश दिए।बताया गया कि बंध्याकरण के साथ-साथ रेबीज के इंजेक्शन भी केंद्र पर लगाए जा रहे हैं।