कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बिबड़ोद, पलसोड़ी, शिवगढ़ स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था का जायजा लिया

0

News By – नीरज बरमेचा (93028 24420) 

पलसोड़ी स्कूल में अनुपस्थित पाए गए शिक्षक होंगे निलंबित

शिवगढ़ कन्या आश्रम का भवन अच्छा नहीं पाया गया, ठेकेदार पर होगी कार्रवाई

रतलाम 02 मार्च 2022/ कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बुधवार को ग्राम बिबड़ोद, पलसोडी, बावड़ी, शिवगढ़ के स्कूलों, आंगनवाडियों तथा अन्य संस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम पलसोडी हायर सेकेंडरी स्कूल में 5 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए जिनके विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। खंड शिक्षा अधिकारी तथा प्राचार्य को भी शोकॉज नोटिस दिया गया है। इस दौरान एसडीएम शहर राजेश शुक्ला, एसडीएम सैलाना कामिनी ठाकुर, जिला महिला बाल विकास अधिकारी रजनीश सिन्हा, क्षेत्र संयोजक पारुल जैन भी उपस्थित थे।


https://chat.whatsapp.com/InCQsVSK5xKDw44dN0WlV7

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|


बिबड़ोद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

कलेक्टर ने बिबड़ोद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। वहां मौजूद मरीज नंदीबाई से चर्चा की। उनके कमजोर स्वास्थ्य के दृष्टिगत एएनएम को विशेष रुप से ध्यान देने के निर्देश दिए गए। पास में लगे हुए प्राथमिक स्कूल में पहुंचकर कलेक्टर द्वारा बच्चों के शैक्षणिक स्तर का जायजा लिया। अधिकांश बच्चे पढ़ाई में कमजोर पाए गए लेकिन चौथी कक्षा के बालक सनी द्वारा सही ढंग से जोड़ करके बताई गई। कलेक्टर ने स्कूल स्टाफ से चर्चा की, निर्देशित किया कि बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें। शिक्षक मात्र नौकरी नहीं करें बल्कि बच्चों को पढ़ाएं भी। स्कूल स्टाफ के साथ ग्राम पंचायत सचिव पाटीदार को भी व्यवस्थाओं में सुधार लाने के लिए निर्देशित किया गया। स्कूल स्टाफ ने बताया बच्चे रेगुलर नहीं आते हैं, कलेक्टर ने उनके माता-पिता से सतत संपर्क करके नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के पास अच्छे बैग हो, पानी की बोतल हो, सीटिंग अरेंजमेंट अच्छा हो, मध्यान्ह भोजन में खाने के बर्तन अच्छे हो, शुद्ध पेयजल तथा शौचालय सुविधा मिले। कलेक्टर ने कहा कि वे एक माह पश्चात पुनः आएंगे तब तक दिए गए निर्देशों अनुसार सुधार कर लिया जाए।

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की जानकारी ली

ग्राम बिबड़ोद में कलेक्टर द्वारा ग्रामवासियों से चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना पर चर्चा करते हुए लाभ लेने की बात कही। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव से आवेदनों की संख्या पूछी, बताया गया कि ग्राम में 30 व्यक्तियों द्वारा उपरोक्त योजना में आवेदन किए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जो भी पात्र व्यक्ति हैं, योजना में उनको आवास निर्माण के लिए भूखंड का पट्टा आवंटित किया जाएगा।

स्वयं की गोद ली हुई आंगनवाड़ी देखी

इसके बाद कलेक्टर द्वारा ग्राम बिबड़ोद की स्वयं के द्वारा गोद ली गई आंगनवाड़ी का निरीक्षण किया। आंगनवाड़ी की व्यवस्थाएं बेहतर पाई गई। अच्छे से रंग रोगन किया गया है। बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा देने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं और दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग साथ बिछात व्यवस्था भी बेहतर पाई गई। इसके अलावा पोषण वाटिका भी लहलहा रही थी।

हायर सेकेंडरी स्कूल निरीक्षण, उपस्थिति रजिस्टर चेक किया

कलेक्टर द्वारा ग्राम पलसोडी में रोड पर एक ही परिसर में स्थित कन्या आश्रम तथा हायर सेकेंडरी स्कूल निरीक्षण किया। स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति पंजी, कलेक्टर द्वारा चेक किए जाने पर पाया गया कि बुधवार को 5 शिक्षक अनुपस्थित थे। नाराज कलेक्टर द्वारा प्राचार्य से पूछताछ की गई, उत्तर से संतुष्ट नहीं होते हुए कलेक्टर द्वारा अनुपस्थित शिक्षकों को निलंबित करने के निर्देश दिए गए। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी एवं प्राचार्य को भी कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के लिए निर्देशित किया गया।

शिक्षक तथा बच्चों का गणित ज्ञान परखा

पलसोडी हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षा नवी में पहुंचकर कलेक्टर पुरुषोत्तम द्वारा शिक्षक तथा बच्चों का गणित ज्ञान परखा गया। शिक्षक हितेश बारोदिया द्वारा संतुष्टिपूर्वक समाधान किया गया। स्कूल परिसर में पेयजल के लिए लगाई गई नल की टोटियां चेंज करने के निर्देश दिए गए।

ग्राम बावड़ी में आंगनवाड़ी निरीक्षण किया

गांव बावड़ी में कलेक्टर द्वारा आंगनवाड़ी भवन का निरीक्षण किया गया। साथ ही पंचायत कार्यालय निरीक्षण करते हुए सचिव से ग्राम विकास की जानकारी ली गई।

शिवगढ़ कन्या आश्रम का निरीक्षण

कलेक्टर द्वारा ग्राम शिवगढ़ में आदिवासी कन्या आश्रम पहुंचकर मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में बुधवार के दिवस निर्धारित मीनू अनुसार संपूर्ण भोजन प्रदाय नहीं पाया गया। दाल, रोटी और सब्जी देना थी परंतु सब्जी नहीं पाई गई। उपस्थित नायब तहसीलदार वंदना किराड़े को निर्देशित किया कि वे नियमित रूप से यहां आकर बच्चों के भोजन को चेक करें। इसके बाद कन्या आश्रम भवन का निरीक्षण किया। उखड़े हुए प्लास्टर तथा अन्य खामियों को देख कलेक्टर नाराज हुए। साथ उपस्थित क्षेत्र संयोजक पारुल जैन को निर्देशित किया कि भवन निर्मित करने वाले ठेकेदार की जानकारी उपलब्ध कराई जाए, घटिया निर्माण पर कार्रवाई की जाएगी।


https://chat.whatsapp.com/InCQsVSK5xKDw44dN0WlV7

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|