वर्षा पूर्व आपदा प्रबंधन में समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं, कलेक्टर सूर्यवंशी ने ली आपदा प्रबंधन की बैठक…

0

News By – नीरज बरमेचा 

रतलाम 23 मई 2022/ कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा आगामी वर्षा के मौसम के दृष्टिगत आपदा प्रबंधन की बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि वर्षा के पूर्व समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं, कोई कमी नहीं रहे, स्थानों को सूचीबद्ध कर लिया जाए। उक्त बैठक में सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर एम.एल. आर्य, अभिषेक गहलोत, एसडीएम संजीव पांडे, कृतिका भीमावद, जिला होमगार्ड कमांडेंट, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री अनुराग सिंह, पीएमजीएसवाई के आर.एस. तोमर, निगमायुक्त सोमनाथ झारिया आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने वर्षा के दौरान आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत समस्त विभागों को चेक लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए। चेक लिस्ट के अनुसार सभी आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। विभागों का आपसी समन्वय समय सीमा में हो। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम की स्थापना तथा तहसील मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम की स्थापना के निर्देश दिए। होमगार्ड विभाग को आवश्यक तैयारियों का निर्देशित करते हुए कहा कि कलेक्टर द्वारा होमगार्ड परिसर में आकर उपकरणों का निरीक्षण किया जाएगा, इसके पूर्व होमगार्ड अपने समस्त उपकरणों की चेकिंग कर लेवे।

सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के संभावित बाढ़ प्रभावित स्थानों को सूचीबद्ध करते हुए स्थानीय आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखें। बाढ़ की स्थिति में लोगों को अन्यत्र स्थानों पर ठहराने के लिए भवन चिन्हित रखें। खाद्य आपूर्ति विभाग पहुंचविहीन क्षेत्रों में खाद्यान्न की उपलब्धता के लिए कार्य योजना तैयार करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वे आवश्यक दवाइयों, मेडिकल डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता, एंबुलेंस के साथ तैयार रहे। लोक निर्माण विभाग, पीआईयू तथा पीएमजीएसवाई विभागों को बाढ़ संभावित पुल-पुलियाओं को चिन्हांकित करें।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पशु चिकित्सा विभाग भी अपनी तैयारियां रखें। बाढ़ के दौरान पशुओं के उपचार उन को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कार्य योजना बनाएं। इसी के साथ ही वर्षा के मौसम में पशुओं के वैक्सीनेशन की व्यवस्था भी की जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए योजना तैयार करें। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि अनुविभागीय स्तर पर भी बैठक में लेकर कार्य योजना तैयार कर लेना, इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही अक्षम्य रहेगी।


https://chat.whatsapp.com/I3cXSVVXvVF8Xo4OHT2A9t

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|