इंटरनेट के बिना कैसे होगी UPI पेमेंट, जानें पूरी प्रक्रिया

0

News By – नीरज बरमेचा 

जब से देश में UPI पेमेंट का ऑप्शन उपलब्ध हुआ है, जेब में पर्स रखकर चलने की समस्या से मुक्ति मिल गई है। अब UPI पेमेंट इतना लोकप्रिय है कि बड़े-बड़े मॉल से लेकर चाय की दुकान तक सभी जगह Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे कई सारे UPI पेमेंट ऑप्शन मिल जाते हैं। यही वजह है कि अब अधिकतर लोगों ने नकद रखना ही बंद कर दिया है। हालांकि कभी-कभी इंटरनेट नहीं होने से UPI पैमेंट करना मुश्किल हो जाता है। अब इस समस्या का समाधान भी हो गया है। जी हां अब आप बिना इंटरनेट के भी UPI पेमेंट कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इस तरीके के बारे में…

बिना इंटरनेट के UPI पेमेंट करने के लिए आप USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) कोड के माध्यम से UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का उपयोग कर सकते हैं। USSD की मदद से बैंकिंग सभी के लिए सुलभ और आसान है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास स्मार्टफोन है या फीचर फोन। इसे पहले NPCI द्वारा नवंबर 2012 में बीएसएनएल और एमटीएनएल के साथ लॉन्च किया गया था, लेकिन अब यह सभी प्रमुख टेलीकॉम नेटवर्क पर उपलब्ध है। NPCI के अनुसार, *99# सर्विस हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है। यह सेवा 83 प्रमुख बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है।

बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI पेमेंट करने से पहले आपको अपना अकाउंट सेट करना होगा। इसके लिए आपको अपने फोन में *99# डायल करना होगा। इसके बाद आपको भाषा सिलेक्ट करके अपने बैंक संबंधी जानकारी जैसे नाम और IFSC कोड के पहले चार अक्षर देने होते हैं। इसके बाद आपको अपने बैंक में लिस्टेड नंबर पर बैंक की लिस्ट देखने मिलेगी। आप इस लिस्ट में से पेमेंट वाले बैंक को सिलेक्ट करें और अपने डेबिट कार्ड के आखिरी छह अंक और एक्सपायरी डेट दर्ज करें। इसके बाद बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI पेमेंट की प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगी। 

ऐसे कर सकेंगे पेमेंट 

  • पेमेंट करने के लिए आपको अपने फोन में *99# करना है और इसके बाद 1 दबाना है। 
  • इसके बाद वांछित विकल्प का चयन करें और यूपीआई आईडी/बैंक खाता संख्या/फोन नंबर दर्ज करें।
  • अब जितने पैसे भेजने हैं, उतनी राशि और UPI पिन डालें। 
  • इतना करते ही आपकी पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगी। 
  • (याद रहे *99# सर्विस का यूज करने के लिए आपको 0.50 रुपये का चार्ज लगता है और इस सर्विस से आप 5 हजार रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे।)


रतलामी फीवर के लिए हमें व्हाट्सएप पर ज्वाइन करे…

https://chat.whatsapp.com/I3cXSVVXvVF8Xo4OHT2A9t

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|