खेलों से तैयार होता है भाईचारे का माहौल: डीआरएम सुनकर

0

रतलाम 10 जनवरी 2019। खेल ऐसी फिल्ड है, जहां भाईचारे का माहौल तैयार होता है। कॅरियर के रूप में भी इसे चुना जा सकता है। आज जो बच्चे विभिन्न खेलों में प्रदर्शन कर रहे है, उनके सकारात्मक परिणाम आगामी समय में सामने आएंगे, इसलिए दिल से खेले। 

रेलवे खेल मैदान पर गुरूवार दोपहर मण्डल रेल प्रबंधक आर.एन. सुनकर ने यह वक्तव्य कहे। श्री सुनकर 21वें खेल चेतना मेला की एथलेटिक्स स्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कृत करने यहां पहुॅचे थे। पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि श्री सुनकर ने कहा कि रतलाम ने देश को कई प्रतिभाएं दी है। हमें गर्व है कि रेल परिवार में भी यहां से कई सारे खिलाड़ी ऐसे निकले है, जिन्होंने देश व दुनिया में प्रतिनिधित्व किया है। पुरस्कार वितरण समारोह में विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए पत्रकार नरेन्द्र जोशी ने कहा कि चेतना खेल मेला अब खेल प्रतिभाओं को आगे लाने का बहुत बड़ा मंच बन गया है। प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर यहां से कई प्रतिभाओं ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। समारोह में विशेष अतिथि के रूप में मण्डल परिचालन प्रबंधक अजय ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

रेल खेल मैदान पर एथलेटिक्स स्पर्धाओं के विजेता विद्यार्थियों के पुरस्कार वितरण से पूर्व खेल चेतना मेला आयोजन समिति के सचिव मुकेश जैन व क्रीड़ा भारती जिलाध्यक्ष डॉ. गोपाल मजावदिया, देवेन्द्र वाधवा ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन श्री प्रकाश व्यास द्वारा किया गया।

दूसरे दिन के मैचों के परिणाम-
21वें खेल चेतना मेला में गुरूवार को आयोजन के दूसरे दिन क्रिकेट में 16 व कबड्डी में 27 मैच आयोजित किए गए, जिसमें विजेता टीमों ने अगले राउण्ड के लिए क्वालीफाय किया। शहर के 7 विभिन्न स्थानों पर आयोजित हो रहे 15 खेलों में अलग-अलग स्कूलों की टीमों ने बाजी मारी है। 

श्री गुरूतेग बहादुर एकेडमी ने बालिका वर्ग टेबल टेनिस खिताब पर कब्जा जमाया। आज संध्या सत्र में खेले गए बालिका वर्ग के फायनल में श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी ने संत मीरा स्कूल को एकतरफा मुकाबले में 3-1 से पराजित कर विजयीश्री प्राप्त की। गुरू तेग बहादुर एकेडमी की नन्हीं खिलाड़ी आन्या यादव ने जोरदार स्मेश सटिक सर्विस व सधे हुए रिटर्न से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मैच के प्रथम एकल में आन्या ने विरोधी खिलाड़ी को 11-2 से पराजित कर टीम को बढ़त दिलाई। दूसरे एकल में एकेडमी की लेखनी चौहान ने बढ़त कायम नहीं रख सकी और स्कोर 1-1 से बराबरी पर आ गया। युगल मैच में आन्या और लेखनी की जोड़ी ने विरोधी जोड़ी को सम्भलने का मौका नहीं दिया और मैच जीत कर स्कोर 2-1 कर लिया। अगले एकल मैच में आन्या ने पुनः विरोधी खिलाड़ी को 11-3 से पराजित कर टीम को निर्णायक 3-1 से बढ़त दिलाकर खिताब दिलवाया। हाल ही में आन्या का मध्यप्रदेश स्कूल राष्ट्रीय टेबल टेनिस कोचिंग केम्प में चयन हुआ था।

कबड्डी जूनियर वर्ग प्रतियोगिता में शा. उत्कृष्ट विद्यालय ने गुरूरामदास को 7 अंकों से, साईश्री एकेडमी ने संतमीरा थावरिया बाजार को 11 अंकों से, साईश्री इन्टरनेशनल ने अग्रवाल विद्या मंदिर को 7 अंकों से, आजाद कॉन्वेन्ट ने गुजराती स्कूल को 4 अंकों से, शारदा गौरव ने पैरामाउण्ट को 5 अंकों से पराजित कर अगले दौर में जगह बनाई। 

कबड्डी सीनियर वर्ग प्रतियोगिता में संतमीरा ने सरस्वती विद्या मंदिर रामगढ़ को 6 अंकों से, साईश्री एकेडमी ने न्यु अर्पित कॉन्वेन्ट को 3 अंकों से, नोबल इन्टरनेशनल स्कूल ने जैथ पब्लिक को 9 अंकों से, उत्कृष्ट विद्यालय ने केन्द्रीय विद्यालय को 14 अंकों से, हिमालया इन्टरनेशनल ने जवाहर स्कूल को 11 अंकों से पराजित कर अगले दौर में जगह बनाई। 

रेलवे खेल मैदान पर आयोजित हॉकी प्रतियोगिता में केन्द्रीय विद्यालय, हिमालय स्कूल ने जीत दर्ज कर अगले दौर में जगह बनाई। पहले मैच में केन्द्रीय विद्यालय ने संत मीरा थावरिया बाजार को 2-1 से पराजित किया। केन्द्रीय विद्यालय के अनुज ने खेल के 11वें मिनिट में गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इसके पश्चात संत मीरा के हर्ष ने मैच के 13वें मिनिट में ही गोल कर स्कोर को बराबरी पर ला दिया। संतमीरा के मुकाबले अनुभवी केन्द्रीय विद्यालय की टीम के दीप पण्ड्या ने मध्यान्तर के 3 मिनिट पहले गोल कर अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया। मध्यान्तर के पश्चात दोनों ही टीमों ने गोल करने के लिए कश्मकश रही। अन्त समय तक कोई गोल नहीं हुआ और केन्द्रीय विद्यालय ने एक के मुकाबले 2 गोल से यह मैच जीता। दूसरे मैच में हिमालया इन्टरनेशनल स्कूल ने गुजराती समाज को 2-0 से पराजित किया। हिमालया इन्टरनेशनल स्कूल के कय्युम खान ने मैच के तीसरे ही मिनिट में गोल कर अपनी टीम को शुरूआती बढ़त दिला दी। कय्युम ने खेल के 12वें मिनिट में एक ओर गोल कर टीम का स्कोर 2 गोल पर पहुॅचा दिया। गुजराती स्कूल अंतिम समय तक इस बढ़त को कम नहीं कर सकी। हिमालया इन्टरनेशनल स्कूल ने 2-0 से मैच पर कब्जा जमाया।

खो-खो स्पर्धा में श्री गुरूतेग बहादुर एकेडमी, साईश्री इन्टरनेशनल, अग्रवाल विद्या मंदिर ने बालिका वर्ग में अपने मैच जीतकर अगले दौर में जगह बनाई। सांईश्री इन्टरनेशनल ने सिल्वर स्पार्कल स्कूल को 8-0, श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी ने तैय्यबीयाह स्कूल को 10-1, अग्रवाल विद्या मंदिर ने स्कॉलर्स स्कूल को 8-2 से पराजित किया। बालक वर्ग में हिमालया इन्टरनेशनल, श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी, नोबल इन्टरनेशनल, उत्कृष्ट विद्यालय ने अपने मैच जीतकर अगले दौर में जगह बनाई। हिमालया इन्टरनेशनल ने तैय्यबीयाह को 3-2 से, नोबल इन्टरनेशनल ने न्यू अर्पित कॉन्वेन्ट को 2-1 से, उत्कृष्ट विद्यालय ने सेन्ट जोसेफ कॉन्वेन्ट को 1-0 से, श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी ने शारदा गौरव 1-0 से, जैन विद्या निकेतन ने बोधी इन्टरनेशनल को 3-1 से पराजित किया।

फुटबॉल स्पर्धा में हिमालया इन्टरनेशनल स्कूल, जैथ पब्लिक स्कूल, मॉर्निंग स्टार ने एक तरफा जीत दर्ज करते हुए फुटबॉल स्पर्धा के क्वॉर्टरफायनल में जगह बना ली। हिमालया इन्टरनेशनल ने निर्मला कॉन्वेन्ट को 8-0 से, मॉर्निंग स्टार स्कूल ने रेलवे स्कूल को 2-1 से, सेन्ट जोसेफ कॉन्वेन्ट ने मदर टैरेसा पब्लिक स्कूल को 2-0 से पराजित किया। 

मलखम्ब स्पर्धा में मिनी बालिका वर्ग में श्रद्धा जाधव साईश्री इन्टरनेशनल प्रथम, रूपांजलि मण्डोरा, द्वितीय, डिम्पल शर्मा तृतीय रहे। सबजूनियर बालिका वर्ग में सरस्वती स्कूल की प्रीति डागर प्रथम, सेंट जोसफ कॉन्वेन्ट की यामिनी पंडित द्वितीय, साईश्री इन्टरनेशनल की प्रशंसा चौहान तृतीया रहे। जूनियर बालिका वर्ग में सरस्वती स्कूल की हीना डागर प्रथम, सेन्ट जोसेफ कॉन्वेन्ट की वैश्णवी पंडित द्वितीय, इंपेक्ट पब्लिक स्कूल शिवानी गोसरे तृतीय रहे। सीनियर बालिका वर्ग में रैना शर्मा साईश्री इन्टरनेशनल प्रथम, योगिता डोडिया सांईश्री एकेडमी द्वितीय व हर्षिता मण्डोरा साईश्री एकेडमी तृतीय रहे। मिनी बालक वर्ग में गुजराती स्कूल के विनायक शर्मा प्रथम, गुरू तेग बहादुर एकेडमी के अंश सोलंकी द्वितीय, समता शिक्षा निकेतन के सर्वांश जोशी तृतीय रहे। सबजूनियर बालक वर्ग में साईश्री एकेडमी के सुमित पठेलिया प्रथम, निलेश शाह द्वितीय, तरूण सोलंकी तृती रहे। जूनियर बालक वर्ग में साईश्री एकेडमी के खुशाल राठौर प्रथम, हर्षिल जोशी तृतीय तथा गुजराती स्कूल के यश धारवा दूसरे स्थान पर रहे। सीनियर बालक वर्ग में नाहर कॉन्वेन्ट के मयुरेश व्यास प्रथम, साईश्री इन्टरनेशनल के शुभम तिवारी द्वितीय, राजप्रताप सिसौदिया तृतीय रहे। 

क्रिकेट प्रतियोगिता में हिमालय इन्टरनेशनल, पैरामाउण्ट पब्लिक स्कूल, विवेक उमावि., संत मीरा, समता शिक्षा निकेतन, नाहर कॉन्वेन्ट, रतलाम पब्लिक स्कूल, मॉर्निंग स्टार, नोबल इन्टरनेशनल, गुजराती समाज उमावि., शा. उत्कृष्ट विद्यालय, सन एण्ड शाईन, शा. विनोबा उमावि., विचक्षण विद्यापीठ, महर्षि वेदव्यास, गुरू तेगबहादुर एकेडमी विजेता रहे।